Home » अजब गजब » 11 year old Hyderabad boy Agastya Jaiswal clears Class 12th
 

11 साल की उम्र में 12वीं की परीक्षा पास कर अगस्त्य ने बनाया रिकाॅर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2017, 13:52 IST
Agastya Jaiswal

हैदराबाद के विलक्षण प्रतिभा के धनी अगस्त्य जायसवाल ने 11 साल की उम्र में 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने की उपलब्धि हासिल की है.

अगस्त्य के पिता अश्विनी कुमार ने दावा किया है कि उनके बेटे ने इंटरमीटिएट सेकंड इयर की परीक्षा 63 फीसदी अंकों के साथ पास की है. उनका दावा है कि इतनी कम उम्र में 12वीं पास करने वाला उनका बेटा राज्य का पहला छात्र है.
वह तेलंगाना के युसुफगुडा के सेंट मेरी जूनियर कॉलेज का छात्र है और इस साल मार्च में परीक्षा दी थी. परीक्षा परिणाम की घोषणा 16 अप्रैल को की गई है.

अश्विनी कुमार ने बताया, 'अगस्त्य ने 2015 में 9 साल की उम्र में एसएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की थी और एग्जाम देने के लिए तेलंगाना एसएससी बोर्ड से अनुमति ली थी.' 12वीं क्लास की परीक्षा देने के लिए इस तरह की अनुमति की जरूरत नहीं है. अन्य जानकारी के लिए बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन एसएससी के डेटा पर भरोसा करता है.

हिंदी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक अगस्त्य इंटरनेशनल टेबल टेनिस प्लेयर नैना जायसवाल का छोटा भाई है. जो खुद भी PHD (डॉक्टरेट) उपाधि के लिए एनरोल करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी के रूप में जानी जाती है. नैना को 15 साल की उम्र में की मिल गई थी डॉक्टरेट की उपाधि. नैना जायसवाल को पोलिटिकल साइंस में PG की उपाधि उस्मानिया यूनिवर्सिटी से मिली थी. नैना ने 8 साल में 10th, 10 साल में 12th, 13 साल में ग्रेजुएशन और 15 साल में पोस्ट ग्रेजुएशन पास की थी.

First published: 17 April 2017, 13:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी