Home » अजब गजब » 13 years old boy Lalit Patidar from Ratlam has hairs on entire face
 

दुर्लभ बीमारी से इस युवक का हुआ ऐसा हाल, चेहरा देखकर दंग रह जाते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2019, 14:48 IST

दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण और मिलावटी खाने से तरह-तरह की बीमारियां पैदा हो गई है. बीमारियां भी ऐसी जिनके बारे में आपने आजतक सुना तक नहीं होगा. ऐसी ही दुर्लभ बीमारी मध्यप्रदेश के रतलाम में रहने वाले ललित पाटीदार को हो गई. इस बीमारी की वजह से 13 साल के ललित पाटीदार के चेहरे पर पांच सेंटीमीटर तक के बाल उग आए हैं.

ललित जिस बीमारी से पीड़ित हैं वैज्ञानिकों ने उसको वरवोल्फ सिंड्रोम नाम दिया है. बता दें कि इस बीमारी में इंसान के चेहरे पर बाल उग आते हैं. ललित को ये बीमारी जन्मजात है. ललित बताते हैं कि जब अजनबी लोग मुझे देखते हैं तो वो मुझ पर पत्थर मारते हैं और बंदर कहकर बुलाते हैं. ललित पढ़-लिखकर पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं.

ललित कहते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब बच्चे भी उनको पत्थर मारते थे और उनके साथ खेलने से बचते थे. लेकिन उनके परिवार ने उन्हें हर परेशानी से बचायाहालांकि ललित ने अब अपने इस रूप को ही स्वीकार कर लिया है और अब वो अपने इस रूप से साथ ही खुश हैं.

ललित की मां का कहना है कि परिवार में 14 लोग हैं. जन्म से ही उसके शरीर पर आम बच्चों की तुलना में बहुत ज्यादा बाल हैं. डॉक्टर ने बताया था कि ललित को कंजेनिटल हायरट्राइकोसिस नाम की जन्मजात बीमारी है. जिसका इलाज मौजूद नहीं है.

ललित के टीचर बताते हैं कि स्कूल की शुरुआत में बच्चे उससे बात करने और खेलने में कतराते थे, लेकिन अब सबकुछ सामान्य हो रहा है. बता दें कि कंजेनिटल हायरट्राइकोसिस एक जन्मजात और लाइलाज बीमारी है. जिसमें जन्म में बाद शरीर पर बालों की लंबाई तेजी से बढ़ने लगती है. ये बाल कई बार 5 सेमी तक हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- खुद को माइकल जैक्सन जैसा दिखाने के लिए इस युुवक ने खर्च कर दिए 21 लाख रुपये

First published: 18 February 2019, 14:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी