Home » अजब गजब » 17 year teenager left blind and deaf by junk food in uk
 

जंग फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना जा सकती है आपके आंखों की रोशनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2019, 13:10 IST

आज कल की बिजी जिंदगी में हर कोई जंग फूड का दीवाना है. हम जानते हैं कि लगातार जंग फूड खाने से जहां मोटापा और जानलेवा बीमारियां होती हैं. वहीं क्या आप ये जानते हैं कि इससे आपकी आंखो की रोशनी भी जा सकती है. ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन में सामने आया है.


रिपोर्ट के मुताबिक लंदन में रहने वाले एक 17 वर्ष के लड़के की आंखों की रोशनी चली गई. इसी वजह जंग फूड बताईं जा रहीं है. इसी के साथ उसकी सुनने की भी शक्ति कम हो गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि लड़का पिछले 10सालों से सिर्फ फास्ट फूड ही खा रहा था. वो चिप्स, बर्गर, पिज्जा, प्रोसेस्ड मीट और सॉस जैसी ही चीजें रोजाना खाता था. इसी के चलते उसकी आंखों की रोशनी चली गईं. हालांकि ब्रिटेन में इस तरह का पहला मामला सामने आया है.


पीड़ित के इलाज के लिए डाक्टर्स का कहना है कि लड़के को रेयर ईटिंग डिसऑर्डर है. मेडिकल साइंस में इसे अवॉइडेंट-रेसट्रिकटिव फूड इनटेक डिसऑर्डर कहते हैं. दरअसल पीड़ित को ये बीमारी स्कूल के दिनों से है. इसके चलते ही उसे सब्जियां और फल पसंद नहीं है. उसे सिर्फ जंग फूड ही खाना पसंद है.

एक कप ग्रीन टी में छिपा है इन परेशानियों का इलाज, रोजाना इस्तेमाल करने से होती है दूर

 

बताते चलें कि रेयर ईटिंग डिसऑर्डर की वजह से पीड़ित के शरीर से विटामिन की कमी हो गई थी. इसके चलते आगे चलकर उसके शरीर में ये कमी न्यूट्रिशनल ऑप्टिक न्यूरोपैथी में बदल गई. हालांकि ये बीमारी आम तौर पर विकाससील देशों के बच्चों में पाईं जाती है क्योंकि बच्चों पर खाने में पूरा पोषण नहीं मिल पाता है लेकिन पश्चिम देशों में न्यूकोपैथी का होना थोड़ा चौंका देता है.

First published: 9 September 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी