Home » अजब गजब » 18 thousands year old mystery wolf dog body found in Siberia
 

18 हजार साल से दबा हुआ था कुत्ते का शव, अब वैज्ञानिकों के लिए बना रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2019, 17:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

हमारी पृथ्वी के नीचे सदियों पुरानी ऐसी चीजें दबी हुई हैं जिनकी हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते. ऐसी ही कुछ चीजें आए दिन मिलती रहता हैं. ऐसी ही एक रहस्यमयी चीज साइबेरिया में पिछले साल मिली थी. जिसका रहस्य आजतक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं. दरअसल, पिछले साल वैज्ञानिकों के एक दल को साइबेरिया में एक कुत्ते का शव बर्फ में दबा मिला था. एक साल के शोध के बाद वैज्ञानिकों ने बताया कि बर्फ के नीचे दबे मिले कुत्ते के ये अवशेष करीब 18000 साल पुराने हैं.

सबसे हैरानी की बात तो है कि इतने सालों तक बर्फ में दबे रहने के बाद भी कुत्ते का शव पूरी तरह से खराब नहीं हुआ. कुत्ते के शरीर पर बाल मौजूद थे और उसका जबड़ा पूरी तरह सुरक्षित था. वैज्ञानिकों का कहना है कि क्योंकि कुत्ते का शव सालों तक बर्फ में दबा रहा. इसलिये उसके शरीर का कुछ नहीं बिगड़ा.

गौरतलब है कि इस 'रहस्यमयी कुत्ते' की खोज स्वीडन के वैज्ञानिक लव डेलेन और डेव स्टंटन ने की थी. उनका कहना है कि जब उन्हें ये शव मिला तो वह उसे देखकर हैरान रह गए. क्योंकि वह कुत्ता और भेड़िए की मिश्रित प्रजाति की तरह था. उसे 'डॉगर' नाम दिया गया.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, उस 'कुत्ते' की शारीरिक संरचना एक भेड़िए की तरह है. शोध में पता चला कि यह एक दुर्लभ प्रजाति का कुत्ता रहा होगा. लेकिन असल में यह कोई कुत्ता है या भेड़िया, इसका पता लगाने के लिए अभी और अध्ययन की जरूरत है. बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब इस तरह की कोई चीज जमीन के अंदर से पाई गई हो. इससे पहले भी पिछले साल अगस्त में रूस के यकुतिया इलाके में 40 हजार साल पुराने एक साइबेरियन भेड़िए का सिर बर्फ में दबा मिला था. यह भेड़िया आज के भेड़ियों के मुकाबले दोगुना बड़ा था. बर्फ में दबे होने के कारण उसके फर, कान, दिमाग और दांत पूरी तरह सुरक्षित थे.

ये भी पढ़ें- 

इस शख्स को नहीं लगता खतरनाक जानवरों से डर, मगरमच्छ के साथ करता है मस्ती

महिला ने चोरी कर पहनी जींस के ऊपर 8 जींस, शोरूम वाला भी रह गया हैरान

एक ही नाम के थे दो मरीज, डॉक्टरों ने किसी की किडनी किसी में कर दी ट्रांसप्लांट

 

First published: 3 December 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी