Home » अजब गजब » 425 karat diamond found in diamond mine in south africa know about other big diamonds in world
 

खदान में मिला 425 कैरेट का दुर्लभ हीरा, कीमत इतनी कि लोगों ने दांतो तले दबा ली अंगुली

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 15:10 IST

दुनिया के बेशकीमती हीरा ज्यादातर दक्षिण अफ्रीका में मिले हैं, इससे पहले भी कई बार बेशकीमती और दुर्लभ हीरे दक्षिण अफ्रीका के खदानों से निकाले जा चुके हैं.  दक्षिण अफ्रीका की खदान से इस बार दुनिया के सबसे बेशकीमती हीरों में से एक बरामद हुआ है. इस हीरे की गुणवत्ता 425 कैरेट है. 

ये हीरा प्रीमियर खान में से मिला है. ये वही खान है, जहां विश्व का सबसे बड़ा हीरा मिला था. इस खान का मालिक पीटर है. 

 

इस हीरे की कीमत 15 मिलियन (103 करोड़) रुपये आंकी जा रही है. खान के मालिक पीटर का इस बारे में कहना है कि पिछले 16 सालों में अब तक का ये सबसे बड़ा हीरा है. इस हीरे की खोज से खदान का मालिक पीटर काफी खुश और उत्साहित है.  

गजब का कारनामा! Audi 80 से किसान ने बनाया घोड़ा गाड़ी, गानों पर झूम-झूमकर खेतों में करता है काम

जहां से ये हीरा मिला है, वो खदान दक्षिण अफ्रीका की लगभग 117 साल पुरानी प्रीमियर है. इसे 1902 से संचालित किया जा रहा है.  इस खदान से 1905 में विश्व का सबसे बेशकीमती हीरा (कलिनन डायमंड) मिला था. ये हीरा 3,106 कैरेट का था.

खदान मालिक पीटर ने कहा इस नए हीरे के मिलने से उनके कंपनी के शेयर 7.7 फीसदी ऊपर चढ़ गए हैं. पीटर की कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि इस बेशकीमती हीरे की कीमत करीब 103 करोड़ रुपये से 215 करोड़ रुपये तक है.

मौत से नहीं डरती तीन साल की ये बच्ची, खतरनाक सांप और मगरमच्छ से है दोस्ती

कलिनन डायमंड

विश्व का सबसे कीमती हीरा 3106 कैरट का है. ये हीरा 1905 में साउथ अफ्रीका की खान में मिला था. खान के मालिक के नाम पर इस इसे का नाम 'सर थॉमस कलिनन' रखा गया था. इस हीरे को ब्रिटेन के राजा को गिफ्ट देने के लिए दो टुकड़ों में तोड़ दिया गया था. इनको 'ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका' और 'लेसर स्टार ऑफ अफ्रीका' नाम दिया गया. ये दोनों की टुकड़े ब्रिटेन राजघराने के ताजों की शोभा बढ़ा रहे हैं.

First published: 2 April 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी