Home » अजब गजब » 9 strange rituals of marriage in the world
 

सुहागरात में दूल्हा-दुल्हन के बाथरूम जाने पर होती है रोक, जानें दुनिया में शादी की 9 अजीब रस्में

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2018, 12:10 IST
(प्रतीकात्मक फोटो )

हिंदू धर्म में शादी को लेकर अनेकों मान्यताएं प्रचलित हैं. धार्मिक पुराणों और शास्त्रों में भी इसे लेकर बहुत सी रस्में बताई गई है. अलग अलग धर्मों में शादी की अपनी अलग रस्मे होती हैं. जिसके अनुसार शादी होती है. लेकिन आज हम आपको दुनिया की प्रचलित रस्मों के बारे में बताते हैं. जिनको जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा.

शादी के बाद सुहागरात की रस्म को लेकर दुनिया में अलग अलग परपंरा है. कहीं दूल्हे के बाथरूम जाने पर वहां मौजूद पुरुषों द्वारा दुल्हन को किस करने का प्रचलन है, तो कहीं, सुहागरात में दुल्हन के साथ उसकी मां या कोई बुजुर्ग महिला बेडरूम तक उसको छोड़ने के लिए जाती है ताकि दुल्हन को कोई परेशानी ना हो. आज हम आपको ऐसी ही रस्मों के बारे में बताएंगे.

1. कॉन्गो में शादी की रस्म के दौरान दुल्हा और दुल्हन को हंसने की अनुमति नहीं है. शादी के दौरान दुल्हा-दुल्हन हंस नहीं सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

2. कोरिया में शादी के दिन शाम के समय दूल्हे के पैर को रस्सी से बांध दिया जाता है. इसके बाद कुछ लोग दुल्हे के पैर पर मछली से मारते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

3. केन्या में मसाई समुदाय में शादी की एक अलग ही परंपरा है. यहां दुल्हन का पिता उसके चेहरे और छाती पर थूकता है. ऐसा करना आशीर्वाद माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से दुल्हन की शादीशुदा जिंदगी अच्छी गुजरती है.

प्रतीकात्मक फोटो

4. स्कॉटलैंड में दुल्हन और दूल्हे को शादी वाले दिन पेड़ से बांधने की परंपरा है. दुल्हा और दुल्हन के परिवार के लोग और दोस्त दोनों को पेड़ से बांध देते हैं. इसके बाद उनके ऊपर गंदी चीजें फेंकी जाती है. इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से दुल्हन जीवन में आने वाली कठिनाइयों से निपटने के लिए तैयार होती है. ऐसी मान्यता है कि अगर दुल्हनव इसको बर्दाश्त कर लेती है, तो वह कुछ भी बर्दाश्त कर सकती है.

प्रतीकात्मक फोटो

 . अफ्रीका में स्वाहिली संस्कृति में दुल्हन की मां द्वारा उसको बेडरूम तक ले जाने की परंपरा है. यहां सुहागरात वाले दिन दुल्हन के साथ गांव की कोई बुजुर्ग महिला या फिर उसकी मां बेडरूम तक जाती है. ऐसा इसलिए किया जाता है कि ताकि दुल्हन को अगर किसी चीज के बारे में जानकारी नहीं है तो उसके बारे में बताया जा सके. 

प्रतीकात्मक फोटो

6. स्वीडन में सुहागरात वाले दिन अगर दूल्हा या दुल्हन में से कोई बाथरूम जाएगा तो किस करने की परंपरा है. दूल्हा के बाथरूम जाने पर वहां मौजूद पुरुष दुल्हन को किस करते हैं. वहीं, दुल्हन के बाथरूम जाने पर वहां की महिलाएं दूल्हा को किस करती हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो

7. बोर्नियो में शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को तीन दिनों तक बाथरूम नहीं जाने की परंपरा है. यह रस्म बोर्नियो के तिदोंग समुदाय में चलती है. तीन दिनों तक दूल्हा- दुल्हन हल्का खाना खाते हैं और कम पानी पीते हैं. इसके पीछे मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय गुजरता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

8. सूडान में शादी के बाद महिला को दो बच्चे पैदा करने होते हैं अगर ऐसा नहीं होता है तो उसका पति महिला को तलाक दे सकता है. उसकी शादी को नाकाम माना जाता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

9. रोमानिया में शादी से पहले लड़के को लड़की का अपहरण करना होता है. अगर लड़का लड़की का अपहरण कर लेता है और वह दो दिन तक लड़की के परिजनों से उसको छिपा लेता है तो लड़की से उसकी शादी करा दी जाती है. नाकाम होने पर लड़के की शादी उस लड़की से नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- यहां लॉटरी जीतने पर इनाम में मिलती हैं कुंवारी लड़कियां, हैरान करने वाली है वजह

First published: 3 September 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी