Home » अजब गजब » A 61 years old grandmother gives birth to her own granddaughter
 

61 साल की उम्र में दादी ने दिया पोती को जन्म, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 14:11 IST

क्या कोई महिला 61 साल की उम्र में मां बन सकती है. यकीनन आपका जवाब ना में होगा, लेकिन अमेरिका के नेबरास्का में शहर में 61 साल की उम्र में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. यही नहीं इस बच्चे को जन्म देने के बाद वह उसकी दादी भी बन गई. क्योंकि उन्होंने अपने नहीं बल्कि अपने बेटे के बच्चे को जन्म दिया. जिसके लिए 61 साल की उम्र में उन्होंने आईवीएफ का सहारा लिया.

नेबरास्का शहर की रहने वाली 61 साल की सेसिल रेनेक एजेल ने 25 मार्च को एक बच्ची को जन्म दिया. ये बच्ची उनकी रिश्ते में उनकी पोती है. बच्चे के जन्म के लिए सेसिल रेनेक एजेल ने अपने अपने बेटे के स्पर्म और उसके पार्टनर की बहन के एग्स का इस्तेमाल कर आईवीएफ के जरिए बच्चे को जन्म दिया.

क्योंकि मैथ्यू और उनका परिवार अपने परिवार को बढ़ाना चाहता था. उन्होंने अपनी बहन से डोनेशन के जरिए एग्स लिए. बता दें कि सेसिल रेनेक एजेल का बेटा समलैंगिक है और वह अपने परिवार को बढ़ाना चाहता था, उसके बाद उसने और उसके पार्टनर ने बच्वा पैदा करने का निश्चय किया.

आईवीएफ के जरिये बच्चे को जन्म दिलाने वाली रेनेक एलेज बताती हैं कि, "ये एक दम स्वभाविक था कि वो एक बच्चे को जन्म दे सकती हैं. लेकिन इससे पहले हमें इस बात के लिए आश्वस्त होना था कि वो जिस उम्र में हैं उससे उनके ऊपर क्या फर्क पड़ेगा.”  रेनेक एलेज के मुताबिक सेसिल रेनेक एजेल को जांचों की एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें सरोगेसी के जरिए मां बनने के लिए तैयार किया गयाबता दें कि सेसिल रेनेक एजेल ने 30 साल पहले बच्चे को जन्म दिया था. अब खुद की पोती को जन्म देने के बाद वह बहुत खुश हैं.

ब्रेन डेड महिला ने दिया बच्चे को जन्म, ऐसे बचाई अपने नवजात की जान

First published: 3 April 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी