Home » अजब गजब » A Bengaluru based startup providing service of setting your name plate on moon only at Rs. 500
 

चांद पर आपकी नेम प्लेट लगाने के आवेदन शुरू, खर्च कुछ सौ रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2017, 15:35 IST

अपने घर या पड़ोस में रहने वाले लोगों के नाम की नेम प्लेट तो आपने कई बार घरों के बाहर लगी देखी होगी. लेकिन अब आप चंद्रमा पर भी अपनी नेम प्लेट लगवा सकते हैं. और सबसे खास बात यह कि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी खर्च नहीं करनी पड़ेगी और महज कुछ सौ रुपये खर्च करके आप अपना नाम चांद पर पहुंचा सकते हैं.

ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब हिंदुस्तानियों को चांद की जमीन पर अपनी नेमप्लेट लगवाने का मौका मिल रहा है. अंतरिक्ष के लिए शुरू हुई एक स्टार्टअप टीम इंडस ने यह ऐतिहासिक काम करने की जिम्मेदारी ली है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक टीम इंडस कंपनी पब्लिक डोनर्स के नाम को एक एल्यूमीनियम प्लेट पर लिखकर इसे चांद की धरती पर लगाएगी. 

चांद की जमीन पर यह नेम प्लेट उस वक्त लगाई जाएंगी जब अंतरिक्ष यात्री चांद से वापस आएंगे. इसके लिए एक व्यक्ति को केवल 500 रुपये का खर्च करना होगा. उम्मीद जताई जा रही है कि यह मिशन 28 दिसंबर 2017 को पूरा हो सकता है.

इस दिन भारत से पीएसएलवी रॉकेट छोड़ा जाएगा जो पृथ्वी से 3.84 लाख किलोमीटर की दूरी तय करेगा. संभावना है कि यह रॉकेट 26 जनवरी 2018 तक चांद पर पहुंच जाएगा. 

एक बार जब यह रॉकेट चंद्रमा पर पहुंच जाएगा, तो वहां मौजूद रोबोट धरती पर इसकी तस्वीरें और वीडियो भेजेगा. प्रोजेक्ट की फंडिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर धन जुटाया जा रहा है.

टीम इंडस कंपनी की शीलिका रविशंकर ने कहा जब भविष्य में लोग चांद पर घूमने जाएंगे तो उन्हें अपने पूर्वजों की नेम प्लेट देखकर काफी खुशी होगी. अब तक 10 हजार लोगों ने चांद पर नेम प्लेट लगाने के लिए नाम भेजे हैं. 

First published: 22 January 2017, 15:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी