Home » अजब गजब » A city is where death is also a crime
 

दुनिया का एक ऐसा शहर जहां मरना भी 'मना' है, जानें वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 11:11 IST

आपने दुनिया में बहुत सी अजीबों-गरीब चीजों के बारे में पढ़ा होगा, जिसके बारे में आप सुनकर हैरान हो गए होंगे. ऐसे ही चौकाने वाली चीज के बरा में हम आपको बताने जा रहे हैं. हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मरने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

जी, हां खबर पढ़कर आप चौंक गए होंगे, लेकिन ये सच्चाई है. ये शहर नार्वे का है. नार्वे का लॉन्गइयरबेन एक ऐसा शहर है, जहां लोगों को मरने पर प्रतिंबध लगाया गया है. अब आप हैरान हो गए होंगे कि ये कैसा प्रतिबंध है, लेकिन इस प्रतिबंध के पीछे भी बड़ा कारण है.

खबरों के मुताबिक, लॉन्गइयरबेन में मरने पर प्रतिबंध का कारण कुछ औऱ नहीं, बल्कि यहां का ठंडा मौसम है. इसके अलावा इस शहर में करीब 2000 लोग रहते हैं और यहां सिर्फ एक ही कब्रिस्तान है, जिसमें भी मुर्दों को दफनाने से मना कर दिया गया है.

इसकी वजह भी यहां का मौसम है. दरअसल, यहां इतनी ज्यादा ठंड होती है कि दफनाई गई लाशें मिट्टी में नहीं मिलती हैं. खबरों के मुताबिक, सन् 1950 में लोगों ने देखा कि यहां जो भी मृत शरीर पहले दफनाए गए हैं, वे अभी जस के तस कब्रों में पड़े हुए थे. इन लाशों को दफनाए हुए 70 साल से भी ज्यादा हो गए हैं, लेकिन फिर भी ये लाशें जैसी की जैसी है. जब से यहां लोगों को दफनाना मना हो गया है. साथ ही इस शहर में मरने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

इस शहर में जब भी कोई व्यक्ति ज्यादा बीमार होता है और उसके बचने की उम्मीद खत्म हो जाती है, तो उसे दूसरी जगह ले जाया जाता है. ताकि वे इस शहर में ना मरे औऱ दूसरे शहर में मृत शरीर को दफनाया जा सके.

इस अद्भुत गुफा में सोने के लिए आते हैं लोग, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 9 March 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी