Home » अजब गजब » a man eating worlds hottest chili carolina reaper and men Admitted to hospital
 

जब इस शख्स ने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाने की गलती की...

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2018, 17:46 IST

खाना खाते समय आपने भी कई तरह की मिर्च काई होंगी लेकिन दुनिया में एक ऐसी मिर्च भी है जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है. इस मिर्च के तीखेपन को नापने वाली स्कोविल स्केल पर इसका तीखापन 1.6 मिलियन मापा गया. इसके साथ जब बाकी मिर्ची का तीखापन मापा तो उनका तीखापन सिर्फ 10 हजार ही रहा.

बता दें कि इस मिर्च का नाम कैरोलिना रीपर है, जिसे एक व्यक्ति ने एक मिर्ची खाने वाले कॉन्टेस्ट में भाग लेते समय खा लिया. तीखी मिर्च खाने की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 34 वर्षीय युवक मिर्च खाने के बाद न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

इस शख्स का इलाज कर रहे डॉक्टर कुलोथुंगन गुनासेथरन ने बताया कि इस मिर्च को खाने के बाद ही इस शख्स का गला सूखने लगा, उलटियां होने लगी, गर्दन में भयानक दर्द और सिर दर्द होने लगा. वहीं इस घटना की पूरी जानकारी मेडिकल जर्नल ‘बीएमजे केस रिपोर्ट्स’में प्रकाशित हुई है.

ये भी पढ़ें-अविश्वसनीयः धड़ से सिर अलग होने के बावजूद जिंदा है मुर्गा

खबरों के अनुसार मिर्ची खाने वाले उस व्यक्ति का तुरंत ही सीटी स्कैन कराया गया, जिसमें पाया गया कि मिर्ची खाने से उस व्यक्ति के दिमाग की नसें सिकुड़ गई. जब इस तरह की मिर्च को कोई खा लेता है तो उसे गर्दन में भयानक दर्द और सिर दर्द जैसी परेशानी एक या दो दिन नहीं बल्कि काफी दिनों तक रहती हैं. डॉक्टरों के अनुसार इस परेशानी को रिवर्सिबल सेरेब्रेल वैसेकॉन्ट्रेक्शन सिंड्रोम के नाम से जाना जाता है, जो कि समय के साथ खुद पर खुद ठीक हो जाती है.

First published: 11 April 2018, 17:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी