Home » अजब गजब » A massive 2m long and 500-kg thigh sauropod dinosaurs bone has been discovered in france
 

1400 लाख साल पुरानी मिली डायनासोर के जांघ की हड्डी, लंबाई और वजन जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2019, 11:12 IST

फ्रांस के शैरेंट क्षेत्र के आंजेक जंगलों में वैज्ञानिकों द्वारा खुदाई के दौरान शाकाहारी डायनासोर सॉरोपॉड की लगभग 1400 लाख साल पुरानी जांघ की हड्डी मिली. इस जांघ की लंबाई 6.6 फीट और वजन 500 किलोग्राम है. डायनासोर की ये हड्डी फ्रांस के खोनियेक शहर के शैरॉन्ट इलाके में एक अंगूर की खुदाई के दौरान मिली. इस खुदाई में लगभग 70 वैज्ञानिक काम कर रहे हैं.

इसे लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि शैरॉन्ट का पूरा इलाका जीवाश्म से भरा हुआ है. 2010 में इसी एरिया में सॉरोपॉड की ही एक 6 फीट जांघ की हड्डी मिली थी. बता दें कि जुरासिक काल के आखिरी दौर में सॉरोपॉड सामान्य तौर पर पाए जाते थे.

सॉरोपॉड डायनासोर चौपाया जीवों की एक उप समूह प्रजाति है. इस प्रजाति की गर्दन और पूंछ काफी लंबी होती थी. इसके साथ ही इनका मुंह छोटा और शरीर का बाकी एरिया काफी मोटा होता था. सॉरोपॉड प्रजाति के डायनासोर सबसे बड़े शाकाहारी डायनासोर माने जाते हैं. इस बारे में जीवाश्म वैज्ञानिकों ने कहा, "इतने समय बाद भी हड्डी जिस तरह संरक्षित थी, वो ये देखकर हैरान हैं."

भारत का गरीब से गरीब इस देश में जाते ही बन जाएगा अमीर, 1 रुपए की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

नेशनल हिस्ट्री म्यूज़ियम ऑफ़ पेरिस के रोनान एलेन ने लो पारिज़ियांग अख़बार से कहा, "हम इसमें मांसपेशियों का जुड़ाव और घावों को देख सकते हैं. बड़ी हड्डियों के साथ ऐसा बहुत ही कम होता है. वो अपने आप ही टूटकर नष्ट हो जाती हैं."

पति कर रहा था चीटिंग, पत्नी ने काट दिया प्राइवेट पार्ट और फिर तेजाब डालकर...

First published: 29 July 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी