Home » अजब गजब » A Muslim community man Zaheeruddin worship Goddess Durga and play role in Ramleela in uttar prasesh Etawah
 

ये मुस्लिम शख्स क्यों करता है मां दुर्गा की पूजा, 32 वर्षों से है भगवान में आस्था

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2018, 16:40 IST

देशभर में नवरात्रि की धूम है, भक्त पूरी आस्था और श्रद्धा से मां दुर्गा की आराधना कर रहे हैं. पूरे देश में जगह-जगह रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. लेकिन उत्तर प्रदेश के इटावा में होने वाली रामलीला वर्षों से गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल भी पेश करती आ रही है.

इस रामलीला में पिछले 32 वर्षों से भगवान शिव की भूमिका निभा रहे शख्स का नाम है जहीरुद्दीन शाह. वे मां दुर्गा की पूजा भी पूरी निष्ठा से करते हैं. जहीरुद्दीन बताते हैं कि उन्हें वेद, पुराणों और शास्त्रों के बारे में भी जानकारी है

जहीरुद्दीन शाह ने बताया कि, ''मैं पिछले 32 सैलून से रामलीला कर रहा हूं. मैं नमाज के अलावा पूजा भी करता हूं और रामलीला में मैं भगवान शंकर की भूमिका निभाता हूं. जब लोग भगवान शंकर को देखते हैं तो मैं लोगों को बताता हूं कि मैं इनमें मोहम्मद साहब को देखता हूं. सभी धर्मों का रास्ता भले ही अलग-अलग हो लेकिन मंजिल एक ही है'' जो कमेटी रामलीला का मंचन करती हैं वहां दो और मुस्लिम कलाकार भी रामलीला में विभिन्न किरदारों को निभाते हैं.

प्रेरणादायक बात ये है कि जहीरुद्दीन न सिर्फ नमाज अदा करते हैं बल्कि वो भगवान शिव और मां दुर्गा की पूजा और आरती भी करते हैं. उन्होंने मीडियाकर्मियों  को बताया कि ''जिसकी जिंदगी में कला का जगह नहीं होता है वह जीवन अधूरा होता है. रामलीला में धर्म और अधर्म को दिखाया जाता है इसलिए मैंने रामलीला करने का चुनाव किया." 

First published: 12 October 2018, 16:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी