Home » अजब गजब » A turtle has died after swallowing hundreds of coins that people threw into her tank 'for good luck
 

गुड लक के लिए कछुए पर चढ़ाए गए सिक्के बने मौत की वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2017, 10:05 IST
Piggy Bank Turtle Omsin

थाईलैंड में कई लोगों का मानना है कि कछुए पर सिक्के फेंकने से लोगों की आयु लंबी होती है.  इस मान्यता पर विश्वास करते हुए अच्छी किस्मत पाने के लिए लोगों ने पानी में कछुए पर सिक्के फेंके, जिसे कछुए ने निगल लिया. इसके बाद उसका तैरना मुश्किल हो गया. इसके बाद स्थानीय लोगों ने चंदा इकट्ठा किया आैर कछुए का आॅपरेशन कराया. लेकिन सारी कोशशें नाकाम रहीं आैर उसकी मौत हो गर्इ. 

थाईलैंड में पशु चिकित्सकों ने ऑपरेशन कर एक ग्रीन सी टर्टल के पेट से 900 से अधिक सिक्के निकाले थे.  इतनी संख्या में सिक्के निगलने के बाद बैंकॉक के पूर्वी इलाके के एक संरक्षण केंद्र में रखे गए इस कछुए का नाम ही ' पिगी बैंक' पड़ गया था. 

आपको बता दें कछुए को बचाने के लिए सात घंटे लंबा ऑपरेशन किया गया.  डॉक्टरों का कहना है कि सिक्कों का भार बढ़ने के कारण कछुए के खोल का निचला हिस्सा फटने लगा था और उसे तैरने में तकलीफ हो रही थी.  इसके बाद उसकी तबीयत में थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन अचानक ही हाल बिगड़ने के बाद उसकी मौत हो गर्इ. 

थाईलैंड में कई लोगों का मानना है कि कछुए पर सिक्के फेंकने से लोगों की आयु लंबी होती है. पशु चिकित्सक नांत्रिका चान्सू कहती हैं, "मुझे कछुए की हालत के बारे में पता चला तो मुझे लोगों पर गुस्सा आया. लोगों ने जानबूझ कर ऐसा किया ये तो पता नहीं, लेकिन इससे कछुए को ही नुकसान पहुंचा है."

First published: 22 March 2017, 10:05 IST
 
अगली कहानी