Home » अजब गजब » A Unique Marriage at Dantewara district in Chhattisgarh a rooster and hen got married
 

इस अनोखी शादी को देखने उमड़ी लोगों की भीड़, ऐसे हुआ मुर्गा-मुर्गी का विवाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2018, 10:10 IST

इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है. ऐसे में हर गांव-शहर में आपको शादी का जश्न मनाते लोग नजर आ जाएंगे. 'कालिया' और ‘सुंदरी’ की शादी में ही ऐसा नजारा देखने को मिला. यहां भी शादी के मंगल गीत गाए गए. लोगों ने खूब जश्न मनाया, ढोल नगाड़ों की धुन पर जमकर थिरके, लेकिन फिर भी इस शादी में कुछ खास था. वह थे दूल्हा और दुल्हन.

इस शादी की चर्चा चारों ओर हो रही है. क्योंकि हर किसी ने ऐसी अनूठी शादी पहली बार देखी. दरअसल, ये शादी थी एक एक मुर्गा और मुर्गी की. इन्हीं का नाम है 'कालिया' और 'सुंदरी'.

ये अनूठी शादी छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित हीरानार इलाके में हुई हैं. इनकी शादी के लिए ठीक वैसे ही सभी इंतजाम किये गए जैसे आम शादियों में होते हैं. बाकायदा कार्ड छपवाए गए. दोस्तों रिश्तेदारों को भी निमंत्रण भेजा गया. उसके बाद मंडप सजा और गीत-संगीत का भी आयोजन किया गया. जिसमें महिलाओं ने जमकर डांस किया.

शादी के दौरान 'कालिया' और 'सुंदरी' को लाल चुनरी में सजाया गया. सारे रश्मो-रिवाज पूरे करते हुई इनकी शादी सम्पन्न हुई. लोगों का कहना है कि 'कालिया' और 'सुंदरी' कड़कनाथ प्रजाति के हैं. इस प्रजाति की कई खासियत है. उनकी खासियत और प्रजाति के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ही इस अनूठी शादी का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें- आनंद महिंद्रा ने ढूंढ निकाला जख्मी जूतों का इलाज करने वाला डॉक्टर, कही बड़ी बात

First published: 6 May 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी