Home » अजब गजब » a wonder king chirag from saharanpur knows multiplication tables till 20 crore want to meat pm modi and up cm yogi adityanath
 

अविश्वसनीय: 8 साल का यह बच्चा बिना रुके सुनाता है 20 करोड़ तक का पहाड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 10:56 IST

जब आपकी टीचर ने आपको पहाड़ा याद करवाया होगा तो आपने कितने तक का पहाड़ा याद किया होगा? 10, 20, 25, 30 इससे ज्यादा के पहाड़े याद करना किसी के लिए भी आसान नहीं है. टीचर को भी स्कूल में बच्चों को पहाड़ा सिखाना मुश्किल काम होता है.

कुछ बच्चे इसे याद भी करते हैं तो कहां तक? आप जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि यूपी के सहारनपुर में एक बच्चा है जिसे 100, 200 या हजार नहीं बल्कि 20 करोड़ तक के पहाड़े आते हैं.

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 8वीं कक्षा में पढ़ने वाले इस अद्भुत प्रतिभा के धनी छात्र चिराग को 20 करोड़ तक के पहाड़े याद हैं. वह इन्हें फटाफट सुनाता है. अपनी इस अद्भुत प्रतिभा की वजह से यह छात्र 'वंडर किंग' बन गया है.

सहारनपुर के एक बहुत ही गरीब परिवार में जन्मे चिराग की इस अदभुत योग्यता से उसके माता पिता और उसके शिक्षक गौरवांवित महसूस कर रहे हैं. चिराग ने बताया कि वह एक बहुत बड़ा वैज्ञानिक बनकर देश का नाम रोशन करना चाहता है.

 

चिराग के पिता नरेंद्र सिंह ने बताया कि वे लोग बहुत ही गरीब परिवार से हैं. उन लोगों के लिए दो वक्त का खाना जुटाना भी मुश्किल होता है. उनका बेटा चिराग वैज्ञानिक बनना चाहता है. उनके पास इतने रुपये नहीं हैं.

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि वह उनके बेटे की ख्वाहिश पूरी कर पाएंगे या नहीं लेकिन फिर भी वह पूरा प्रयास करेंगे कि उनके बेटे का सपना पूरा हो और वह एक बहुत बड़ा वैज्ञानिक बनकर देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करे.

चिराग से जब पूछा गया कि वह किन राजनीतिक लोगों को पसंद करता है तो उसने बताया कि वह चाहता है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उसके गांव आएं.

First published: 18 January 2018, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी