Home » अजब गजब » African Country Eritrea has weird marriage law men are compelled to marry with two women
 

इस देश में जबरन कर दी जाती हैं मर्दों की दो शादी, मना करने पर मिलती है दिल दहला देने वाली सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2019, 10:17 IST

पुराने जमाने में राजा-महाराजा एक-दो नहीं बल्कि कई शादियां करते थे. जिनमें उनकी ज्यादातर शादियां उनकी मर्जी से की जाती थी. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पुरुषों को जबरन दो शादियां करनी पड़ती हैं. ये देश अफ्रीका महाद्वीप का है. जहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का अनोखा कानून है.

दरअसल, अफ्रीकी देश इरिट्रिया में हर पुरुष को दो शादी करनी होती हैं. क्योंकि इस देश में दो शादियां करना अनिवार्य होता है. यही नहीं अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाती है, सजा के तौर पर उन्हें जेल में भी डाल दिया जाता है.

बता दें कि इस अनोखे कानून की वजह ये है कि, इरीट्रिया में महिलाओं की संख्या के मुकाबले पुरुषों की संख्या बहुत कम है. जिसका मुख्य वजह इथियोपिया से हुआ गृह युद्ध है. पुरुषों के दो शादी करने के कानून के अलावा महिलाओं को लेकर भी एक सख्त कानून बनाया गया है.

इस कानून के तहत वहां रहने वाली महिलाएं अपने पति की दूसरी शादी में रुकावट या किसी भी तरह अड़चन पैदा करने की कोशिश नहीं कर सकतीं, अगर वो ऐसा करती हैं तो उन्हें उम्रकैद की सजा दी जाती है. बता दें कि दुनियाभर में हर देश में अलग-अलग तरह के रीति-रिवाज हैं जिनमें अफ्रीका महाद्वीप के देशों में इस तरह के तमाम कानून हैं. जो दुनिया के बाकी देशों में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- रिश्ता ठुकराए जाने के बाद प्यार में पागल महिला ने भेज दिए डेढ़ लाख से ज्यादा मैसेज

First published: 8 January 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी