Home » अजब गजब » After Five Years Of Kedarnath Floods 17 Year Old Girl Returns To Home
 

केदारनाथ आपदा में परिवार से बिछड़ गई थी ये लड़की, पांच साल बार ऐसे हुआ मिलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 11:23 IST

किस्मत का क्या पता कब किसे कहां पहुुंचा दे और सालों से बिछड़े हुए उसके परिवार से मिला दे. जैसा कि अलीगढ़ की रहने वाली एक लड़की के साथ हुआ. इस लड़की के साथ जो हुआ वो किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा सकता है. क्योंकि ये लड़की पांच साल पहले जून 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के दौरान परिवार से बिछड़ गई थी. लेकिन पांच साल बाद अचानक वो अपने घर पहुंच गई.

दरअसल, अलीगढ़ के रहने वाले एक दंपति साल 2013 में अपनी 12 साल की बेटी चंचल को लेकर केदारनाथ यात्रा पर गए थे. इसी दौरान केदारनाथ में प्रलय आ गई. जिसमें बच्ची अपने परिवार से बिछड़ गई. बच्ची के पिता का कहीं कोई पता नहीं चला लेकिन मां कुछ समय बाद घर वापस आ गई. इस आपदा में सैकड़ों लोगों की जान चली गई और सैकड़ों लोग आज भी लापता हैं. चंचल मानसिक रूप से विक्षिप्त है. लेकिन केदारनाथ आपदा में उसकी जान बच गई लेकिन परिवार से बिछड़ने की वजह से वो घर वापस नहीं पहुंच पाई.

बच्ची के दादा और परिवार के अन्य सदस्यों ने भी उसकी बहुत खोज की लेकिन बच्ची का कहीं पता नहीं चला. बच्ची के दादा ने बताया कि आपदा के बाद किसी तरह चंचल को जम्मू के एक अनाथालय में पहुंचा दिया था. जहां वो अलीगढ़ के बारे में कुछ बताने की कोशिश करती थी, लेकिन मानसिक विक्षिप्त होने की वजह से वो कुछ बता नहीं पाती थी. इसी दौरान चाइल्ड हेल्पलाइन एनजीओ ने अलीगढ़ के विधायक से संपर्क किया और बच्ची के परिवार को ढूंढने की कोशिश की. उसके बाद पुलिस की मदद से चंचल के परिवार को ढूंढ निकाला गया.

24 दिसंबर को चंचल को उसके परिवार को सौंप दिया गया. परिवार का कहना है कि चंचल आज भी अपने पिता को बहुत याद करती है. हालांकि चंचल अब 17 साल की हो चुकी हैं और अपने परिवार के पास पहुंच चुकी है बावजूद इसके उसके जेहन में आज भी केदारनाथ प्रलय का डर मौजूद है. वहीं पांच साल बाद बच्ची के घर आने पर परिवार के लोग कहते हैं कि ये उनके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है.

ये भी पढ़ें- 600 साल पुरानी मस्जिद को 2 किलोमीटर दूर किया गया स्थापित, जानिए कैसे हुआ ये कारनामा

First published: 26 December 2018, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी