Home » अजब गजब » Ajab Gajab: Bomja is the richest village of Asia of Arunachal Pradesh
 

जब रातों-रात करोड़पति बन गए इस गांव के लोग, बन गया एशिया महाद्वीप का सबसे अमीर गांव

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 17:20 IST

Ajab Gajab: हमारे देश में एक ऐसा गांव है जहां आपको ढूंढने से भी कोई गरीब आदमी नहीं मिलेगा. यहां रहने वाला हर व्यक्ति करोड़पति है. यह गांव देश के नॉर्थ ईस्ट राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित है. ये एशिया महाद्वीप का सबसे अमीर गांव माना जाता है. इस गांव के लोग रातों-रात करोड़पति हो गए थे.

गांव की जिंदगी तमाम मुश्किलों भरी होती हैयहां रहने वाले लोगों को शहर की वो सारी सुख-सुविधाएं नहीं मिल सकती हैं. अक्सर गांव में रहने वाले लोगों को गरीब और किसान ही समझा जाता है. गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग चंद पैसों के लिए काफी मेहनत करते हैं. लेकिन ये गांव थोड़ा अलग है.

अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में स्थित इस गांव का नाम बोमजा है. बोमजा गांव के लोग पहले देश के आम गांव वालों की तरह ही जीवन जीते थे, लेकिन इस गांव को अब सरकार ने मालामाल कर दिया है. सरकार ने इस गांव के किसानों की जमीन को खरीद ली थी.

गांव में जमीन अधिग्रहण कर सरकार ने गांव वालों को 40 करोड़ 80 लाख 38 हजार 400 रुपये मुआवजे के तौर पर दिया था. जिससे रातों-रात इस गांव का हर शख्स करोड़पति बन गया. फिलहाल गांव में मात्र 31 परिवार रहते हैं. ऐसे में सरकार की ओर से मिले मुआवजे के रुपयों ने गांव के लोगों को करोड़पति का दर्जा दे दिया. 

सरकार ने गांव के 31 परिवारों में से 29 परिवारों को 1,09,03,813.37 रुपये मुआवजा दिया. जबकि बाकी 2 परिवार में से एक परिवार को 2,44,97,886.79 रुपये दिये तथा दूसरे परिवार वाले को 6,73,29,925.48 रुपये मुआवजे के रूप में दिया.

हाथी की इस होशियारी को देखकर हैरान रह गए लोग, वीडियो में देखें अद्भुत नजारा

ये है दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान, जहां आज भी मौजूद हैं "भगवान के पैरों के निशान"

First published: 25 February 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी