Home » अजब गजब » Ajab Gajab: Man cleared after 40 years in prison gets 149 crore rupees
 

बिना अपराध 40 साल रखा जेल में, छूटने के बाद मुआवजे में मिली इतनी रकम जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2019, 18:16 IST

अमरीका से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां के कैलिफोर्निया में एक आदमी को बिना अपराध के एक या दो दिन या महीनों नहीं, बल्कि 40 साल जेल में गुजारने पड़े. सिमी वैली के एक निवासी पर लगे गलत आरोप के चलते उसे 40 साल जेल में बिताने पड़े.

क्रेग कोले नाम के इस शख्स पर अपनी गर्लफ्रेंड और उसके चार साल के बेटे के हत्या का आरोप लगा था. दो साल पहले वर्ष 2017 में उसे बेगुनाह बताकर छोड़ दिया गया. अब इसके मुआवजे के तौर पर उसे 21 मिलियन डॉलर यानि लगभग 149 करोड़ रुपए दिए गए हैं.

यह मुआवजा सालों से चल रहे लंबे, खर्चीले और बेवजह के कानूनी पचड़े में पड़े क्रेग को क्षतिपूर्ति के रूप में दिया गया. इस संबंध में बयान जारी करते हुए सिटी मैनेजर ने कहा, "इतने सालों से जो क्रेग ने झेला है, उसकी भरपाई करने के लिए कोई भी कीमत पर्याप्त नहीं है, लेकिन ये एक छोटी कोशिश है इस केस के सेटलमेंट के लिए."

कुल पैसों में से प्रशासन 4.9 मिलियन डॉलर निगम की ओर से दिए जाएंगे, बाकी का पैसा इंश्योरेंस और अन्य स्रोतों से मुहैया कराई जाएगी. क्रेग को साल 1978 में अपनी 24 वर्षीय गर्लफ्रेंड और उसके बेटे को मारने के लिए दोषी करार दिया गया था. लेकिन मामले की दोबारा जांच और डीएनए टेस्ट के बाद उसे बेगुनाह करार दिया गया.

क्रेग को जेल से छुड़ाने और उसको बेगुनाह साबित करने की लड़ाई में जो सबसे महंगी कीमत चुकानी पड़ी वो है उसके मां-बाप की जान. क्रेग को कानूनी मदद उपलब्ध कराने लिए उन्हें अपना घर गिरवी रखना पड़ा. इसके बाद दर-दर की ठोकर खाते हुए उनकी मौत हो गई.

First published: 25 February 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी