Home » अजब गजब » Ajab Gajab News: Man was running wearing a mask, heart slipped from left to right and lung burst
 

OMG: मास्क पहनकर रनिंग कर रहा था शख्स, बाएं से दाएं खिसककर आ गया दिल और फट गया फेफड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2021, 9:58 IST
mask (catch news)

Health Care Tips: कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए विशेषज्ञ मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह देते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ हिदायत देते हैं कि अगर आप घर से निकलने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको मास्क पहन लेना चाहिए. हालांकि मास्क पहनने के नुकसान भी सामने आए हैं. चीन के वुहान (Wuhan) शहर में एक शख्स मास्क पहन कर रनिंग कर रहा था, जिससे उसके फेफड़े के फटने की खबर आ चुकी है.

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, इस शख्स को घटना के बाद अस्पताल पहुंचाया गया था. वहीं एक 14 साल के लड़के की भी मास्क पहनकर रनिंग करने से कार्डियक अरेस्ट से मौत की खबर सुर्खियां बटोर चुकी है. चीन में मास्क पहनने की अनिवार्यता समाप्त करने के पीछे की वजह यही बताई जा रही है.

 

न्यूयॉर्क पोस्ट ने खबर में बताया था कि 26 साल का एक युवक अपने मुंह पर मास्क लगाकर तीन मील तक दौड़ चुका था. इसके बाद उसके फेफड़ों पर अचानक दबाव बढ़ा और फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया. युवक दौड़ते-दौड़ते अचानक से पार्क में गिर गया और बेहोश हो गया था. इसके बाद युवक को लोगों ने आनन-फानन में वुहान सेन्ट्रल हॉस्पिटल पहुंचाया .

युवक के फेफड़ों की डॉक्टरों ने तीन सर्जरी की. डॉक्टरों ने बताया था कि मास्क पहनकर दौड़ने की वजह से युवक के बाएं फेफड़े में छेद हो गया था. इसके बाद उसके फेफड़े से हवा निकलने लगी थी. यह प्रेशर इतना ज्यादा था कि युवक का दिल बाएं से दाएं खिसकने लगा था. डॉक्टरों ने बताया था कि इस कारण उसके फेफड़ों को ज्यादा नुकसान हुआ था.
इस स्थिति को कहते हैं न्यूमोथ्रोक्स
 
डॉक्टर्स कहते हैं कि फेफड़े पंक्चर हो जाने की स्थिति न्यूमोथ्रोक्स है. इंसान के फेफड़े इसमें पंक्चर हो जाते हैं. फेफड़े और चेस्ट वॉल के बीच इसके बाद एयर भर जाती है. ऐसी स्थिति में इंसान के फेफड़े काम करना बंद कर देते हैं, जिससे व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. इस स्थिति में इंसान की मौत हो जाती है.
 
डॉक्टर्स का कहना है कि रनिंग करने के दौरान मास्क पहनने से फेफड़ों पर अतिरिक्त दबाव बढ़ता है. इससे फेफड़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलती. मास्क पहनकर रनिंग करने से फेफड़ों को सांस लेने के लिए अपनी क्षमता से अधिक काम करना पड़ता है.
 
 
First published: 14 October 2021, 9:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी