Home » अजब गजब » Ajab Gajab News: Mysterious 4000 year old grave found in Kazakhstan
 

अजब: 4000 हजार साल पुराना कब्र, जिसमें शवों के दफनाने का तरीका देखकर रो देंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2021, 18:53 IST
Grave Yard story (Catch News)

4000 Year Old Grave: हमारे आस-पास बहुत सारे कब्रिस्तान होंगे. हम शायद उन रास्तों से आते-जातें उन्हें देखते होंगे लेकिन इग्नोर कर आगे बढ़ जाते होंगे. लेकिन कई बार इन कब्रों के भीतर छिपे हुए ऐसे राज से पर्दाफाश होता है, जिसे देखकर हम दंग रह जाते हैं. ऐसा ही हुआ कजाखस्तान में. जहां वैज्ञानिकों ने एक ऐसे कब्र की खुदाई की, जो 4000 साल पुरानी थी.

कजाखस्तान में वैज्ञानिकों को खुदाई के दौरान 4000 हजार साल पुरानी कब्र मिली, जिसमें शवों को काफी रहस्यमयी तरीके से दफनाया गया था. इस कब्र में दो लोगों को एक साथ दफनाया गया था, जिन्हें दफनाने के तरीके देखकर वैज्ञानिक हैरान हो गए. इस रहस्यमयी कब्र में एक युवक और एक युवती का कंकाल मिला है.

वैज्ञानिकों ने इसके बारे में खुलासा करते हुए बताया कि इन दोनों को देखकर ऐसा लग रहा है कि दोनों एक-दूसरे को लगातार निहार रहे हैं. इस कब्र से कंकाल के अलावा वैज्ञानिकों को चाकू, मोती, गहने और पीतल का कंगन मिला है. वैज्ञानिक इस कब्र को कांस्य युग का यानि 3,000 ईसा पूर्व से 1,200 ईसा पूर्व का मान रहे हैं.

पुरातत्वविद् इगोर कुकुश्किन ने इस रहस्यमयी कब्र के बारे में कहा कि यहां जो भी कंकाल मिला है, वो दफनाने के दौरान जिंदा थे. दोनों कंकालों को दफनाने के दौरान इस इलाके में लड़ाई और संघर्ष का माहौल प्रतीत होता है. हालांकि वैज्ञानिकों अभी तक इस बात का पता नहीं लगा पाए हैं कि आखिर इन दोनों को क्यों दफनाया गया था.

वैज्ञानिक इस नतीजे पर भी नहीं पहुंचे हैं कि दोनों शवों के बीच क्या संबंध था. या फिर इन दोनों को दफनाने के समय इनकी क्या उम्र थी. वैज्ञानिकों ने इन कंकालों के बारे में सिर्फ इतना ही खुलासा किया है कि ये दोनों महिला-पुरुष युवा थे. अभी वैज्ञानिक ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन दोनों को इस तरीके से क्यों दफनाया गया?

अजब: क्या आप जानते हैं कि स्कूल के बसों का रंग पीला क्यों होता है? इसके पीछे की वजह है अनोखी

जंगल के रास्ते से जा रहे थे बाइक सवार, तभी सामने से आ गया शेरों का झुंड, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

First published: 7 June 2021, 18:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी