Home » अजब गजब » Ajab Gajab News: Rat named Magawa wins gold medal award for life-saving bravery
 

Hero Rat: इस चूहे ने ऐसा क्या किया कि इसे बहादुरी के लिए मिला गोल्ड मेडल, दुनियाभर में हो रही तारीफ

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2020, 11:28 IST

Rat Wins Gold Medal: दुनियाभर में एक चूहे की जमकर तारीफ हो रही है. इस चूहे ने ऐसा कारनामा किया है कि इसे बहादुरी के गोल्ड मेडल से नवाजा गया है. न्यूज एजेंसी रायटर्स ने इसका एक वीडियो अपने ऑफिशियर ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है. रायटर्स ने इसके साथ कैप्शन लिखा, "जीवन बचाने वाले गोल्ड मेडलिस्ट चूहे से मिलिए."

यह चूहा ब्रिटेन का है. इस चूहे को लोगों की जान बचाने के लिए गोल्ड मेडल से नवाजा दिया गया है. ब्रिटेन की वेटरिनरी चैरिटी करने वाली संस्था पीडीएसए (PDSA) ने इस चूहे को उसकी बहादुरी तथा उसके कर्तव्य के प्रति समर्पण को लेकर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया है. चूहे का नाम 'मगावा' (Magawa) है.

दरअसल इस दक्षिण अफ्रीकी चूहे मगावा ने कंबोडिया (Cambodia) में 39 बारूदी सुरंगों और 28 विस्फोटकों का पता लगाया है. यह चूहा बेल्जियम (Belgium) में पंजीकृत चैरिटी संस्था एपीओपीओ (APOPO) द्वारा इन काम के लिए प्रशिक्षित किया गया है. 

Dead body of Vladimir Lenin: व्लादिमीर लेनिन- जिनके शव को 96 से यहां रखा गया है सुरक्षित, जानिए क्या है वजह

सबसे खास बात यह है कि मगावा इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाने वाला दुनिया का पहला चूहा है. मगावा को हीरो रैट (Hero Rat) का खिताब भी दिया गया है. उसने अभी तक के अपने सात वर्ष के कार्यकाल में 39 लैंडमाइंस का पता लगाया है और उन्हें नष्ट भी किया है. बता दें कि इस अवार्ड से अब तक अलग-अलग कुल 30 जानवरों को सम्मानित किया जा चुका है.

Hungry Bear video: भूखे भालू ने दिखाई गजब की चतुराई, तेज बहते नदी के पानी में ऐसे किया मछली का शिकार

Scary video of Snake: पानी में तैर रहे सांप को पकड़ा तो पीछे से अजगर ने कर दिया युवक पर हमला, वीडियो में देखें फिर

First published: 26 September 2020, 11:29 IST
 
अगली कहानी