Home » अजब गजब » Ajab Gajab: You will be surprised to know the longest word in English, which takes 3.5 hours to read
 

अजब: English का सबसे लंबा शब्द जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप, इसे पढ़ने में लगते हैं 3.5 घंटे

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2021, 9:57 IST
English word (Catch News)

Longest Word in English: आपने बहुत सारे ऐसे इंग्लिश के शब्द देखे होंगे जिनको पढ़ने में आपके पसीने छूट गए होंगे. क्या आप जानते हैं कि अंग्रेजी का सबसे लंबा शब्द कौन सा है? आप शायद जानकर भौचक्के रह जाएंगे कि अंग्रेजी का एक शब्द इतना बड़ा है, जिसे पढ़ने में आपको साढ़े तीन घंटे से ज्यादा का समय लग जाएगा. क्यों हैरत में पड़ गए न आप?

एक तरफ हमें Czechoslovakia (चेकोस्लोवाकिया) जैसे इंग्लिश के शब्दों को ही पढ़ने में काफी कठिनाई होने लगती है. वहीं, एक ऐसा इंग्लिश का शब्द है जिसे पढ़ने में हमारे पसीने छूट जाएंगे. हम आपको अंग्रेजी के उस शब्द को बारे में बताएंगे, जिसे उच्चारण करने बैठे अगर आप तो उसे पढ़ने में आपको करीब साढ़े तीन घंटे का समय लग जाएगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा शब्द है, जिसे पढ़ने में इतना अधिक समय लगेगा? तो चलिए हम आपको उस शब्द के बारे में बताते हैं. बता दें कि इंग्लिश का सबसे लंबा शब्द 1 लाख 89 हजार 819 अक्षरों का है, इसे उच्चारण करने के लिए अगर हम बैठें, तो करीब हमें साढ़े तीन घंटे का समय लगेगा.

आपको बता दें कि यह शब्द इंसान के शरीर में पाए जाने वाले टिटिन के प्रोटीन का केमिकल नाम है. हमारे शरीर में 20 लाख से भी अधिक प्रोटीन होते हैं, जो अमीनो एसिड से बने होते हैं. इंसान के शरीर में अब तक का ज्ञात सबसे लंबा प्रोटीन टिटिन ही है. टिटिन में 26 हजार से भी ज्यादा अमीनो एसिड होता है.

टिटिन के रासायनिक नाम को पहले अंग्रेजी के शब्दकोष में रखा गया था, लेकिन इसे लेकर जब समस्याएं उत्पन्न होने लगीं, तो शब्दकोश से इसे हटा लिया गया. अब इस प्रोटीन को सिर्फ टिटिन नाम से ही जाना जाता है. 

अजब: क्या आप जानते हैं कि स्कूल के बसों का रंग पीला क्यों होता है? इसके पीछे की वजह है अनोखी

जंगल के रास्ते से जा रहे थे बाइक सवार, तभी सामने से आ गया शेरों का झुंड, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

First published: 7 June 2021, 9:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी