Home » अजब गजब » Ajab: Such unique rock of the world, it gives eggs, even scientists could not know secret
 

अजब: दुनिया की ऐसी अनोखी चट्टान, देती है अंडे, वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए इसका रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2021, 20:02 IST

Ajab Gajab News: दुनियाभर में तमाम ऐसे रहस्य हैं, जिनके बारे में आज तक वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए हैं. ऐसा ही अनोखा रहस्य चीन का एक पर्वत है, जो अंडे देता है. चीन के दक्षिण-पश्चिम के गिझोउ प्रांत में यह चट्टान स्थित है. यह हर तीस साल में एक बार अंडे देती है. चट्टान की ऊंचाई 20 मीटर और लंबाई मीटर है.

इस चट्टान को ‘चन दन या‘ के नाम से जाना जाता है. ये काले रंग की है. ये चट्टान पूरी दुनिया के लिए रहस्य बना हुआ है. वैज्ञानिक भी हैरान हैं कि आखिर इस चट्टान में ऐसा क्या है, जो ये अंडे देता है. बता दें कि ये अंडे बहुत अजीब होते हैं. पहले तो ये चिकने अंडे एक कवच में होते हैं. चट्टान इनको सेती है. फिर कुछ दिन बाद ये अंडे सतह पर गिर जाते हैं

दुनिया के बड़े-बड़े वैज्ञानिक इस चट्टान के रहस्य का पता नहीं लगा पाए हैं. इस चट्टान का हिंदी में मतलब है अंडा देने वाला पत्थरचट्टान से निकलने इन अंडों को स्थानीय लोग खुशी का प्रतीक मानते हैंजब जमीन पर ये अंडे गिरते हैं, तो इन्हें गांव वाले अपने घर ले जाते हैयह एक काली और ठंडी चट्टान है.

इसके अंडे देने की बात आज पूरी दुनिया में आश्चर्य है. चट्टान का यह रहस्य वैज्ञानिकों को भी परेशान कर रहा है. भू-वैज्ञानिक बताते हैं कि चट्टान 500 मिलियन साल पुरानी है. इसको वैज्ञानिको ने कैंब्रियन समय का माना है. मौसम और पर्यावरण में होते बदलाव की वजह से इस चट्टान को कभी उच्च तापमान तो कभी बेहद ठंडा मौसम झेलना पड़ता है. 

OMG! कैटवॉक करते-करते लड़खड़ाकर गिरे मॉडल की दर्दनाक मौत, फिर भी चीयर अप करते रहे लोग

सोने के गहनों से भरा बैग छूटा ऑटो में, ढूंढने में ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने ऐसे की मदद, हो रही जमकर तारीफ

First published: 19 February 2021, 19:57 IST
 
अगली कहानी