Home » अजब गजब » American Begich Towers in the town of Whittier in Alaska A city under one roof
 

दुनिया की इस चमत्कारिक इमारत में बसता है एक पूरा शहर और...

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 13:24 IST

इंजीनियरिंग के बेहतरीन कारनामों का एक नजारा अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का में देखने को मिलता है. जहां पूरा शहर एक 14 मंजिला इमारत में बसा हुआ है. इस शहर में आपको स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, चर्च यहां तक कि पुलिस स्टेशन भी मिल जाएगा. हर जरूरी सामान का मार्केट आपको इस 14 मंजिला इमारत वाले शहर में मिल जाएगा. इस शहर का नाम है व्हिटियर टाउन.

जिस इमारत में ये शहर बसा हुआ है उस का नाम है ‘बेगिच टॉवर’. इस शहर को वर्टीकल टाउन भी कहा जाता है. इस एकमात्र इमारत में कस्बे के लगभग 200 परिवार रहते हैं. कस्बे में इन्हीं लोगों की आबादी है. शीतयुद्ध के दौर में यह इमारत सेना का बैरक होती थी, जहां की कई रहस्यमयी बातें आज तक उजागर नहीं हो पाई हैं.

बता दें कि इस इमारत में केवल लोग ही नहीं रहते, बल्कि उनकी आवश्यकता और जरूरत की हर सामग्री के लिए यहां व्यवस्था है. इमारत में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और तल मंजिल पर चर्च है.

इनमें काम करने वाले कर्मचारी और मालिक भी इसी इमारत में रहते हैं. इसलिए ये टाउन कहीं और रहने की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक इमारत बन गई है.

बता दें कि इस टाउन में रहने के लिए यह व्यवस्था भले ही असामान्य है, लेकिन यहां के लोगों की जीवनशैली भी कुछ अलग है. मौसम ज्यादातर समय खराब रहता है, इसके चलते लोग ज्यादा कहीं जा नहीं पाते हैं.

वहीं सड़क मार्ग से इस टाउन तक पहुंचना भी मुश्किल होता है. क्योंकि सीधा कोई रास्ता नहीं है जो इस इमारत तक पहुंच सके. पहाड़ी पर सुरंग और मुश्किल रास्तों से होकर इस शहर तक पहुंचा जा सकता है. दूसरा विकल्प समुद्री मार्ग है. कहने को तो ये एक टाउन है, लेकिन शिपिंग व्यवसाय की वजह से इसका बड़ा नाम है.

ये भी पढ़ें- योद्धाओं से कम नहीं हैं इस जनजाति के लोग, पीते हैं जिंदा जानवरों का खून

First published: 19 July 2018, 13:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी