Home » अजब गजब » American girl suffering from rare allergy from water
 

इस लड़की को है पानी ने खतरनाक एलर्जी, नहाने से जा सकती है जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2020, 13:54 IST

Rare water allergy: कई लोगों को तरह तरह की एलर्जी (Allergy) होती है. किसी को पानी (Water) से तो किसी को खाने पीने की चीजों से. लेकिन अमेरिका (America) की रहने वाली एक लड़की (Girl) को पानी से ऐसी एलर्जी है जिससे उसकी जान आफत में आ गई है. दरअसल, 12 साल की डेनियल मेक्रकेवेन को पानी से एलर्जी है. उनके हालात इतने खराब हैं कि जब भी उन्हें पसीना आता है या वे रोती हैं तो उन्हें खराश भरी खुजली होने लगती है. इस एलर्जी के चलते डेनियल को अपना फेवरेट स्पोर्ट्स स्वीमिंग भी छोड़ना पड़ा.

बता दें कि डेनियल को एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया बीमारी है. ये एक बेहद दुर्लभ बीमारी होती है. ऐसा माना जाता है कि इस समस्या से दुनिया भर में 100 से भी कम लोग पीड़ित हैं. डेनियल की मां बताती हैं कि उनकी बेटी के लिए ये बेहद ही मुश्किल और दर्दनाक है क्योंकि पानी जिंदगी का अहम हिस्सा है और उसे उसी से एलर्जी है. डेनियल को स्विमिंग करना काफी पसंद है लेकिन पानी की एलर्जी के चलते वह तैराकी भी नहीं कर पाती हैं. उन्हें जब अपनी इस एलर्जी के बारे में पता चला तो उसके आंसू निकल आए थे.


 

खाकी का ऐसा रूप हमेशा देखने को नहीं मिलता! घायल महिला मजदूर को पुलिसकर्मी ने उठाया और फिर...

डेनियल जब भी पानी के संपर्क में आती थीं तो उन्हें उस हिस्से में चकत्ते हो जाते थे साथ ही इसमें काफी दर्द भी होता था. उनकी इस एलर्जी की वजह से उन्हें स्वीमिंग को पूरी तरह से छोड़ना पड़ा, यही नहीं गर्मियों के दौरान भी उन्हें घर पर ही रहना पड़ता है क्योंकि घर से बाहर निकलने का मतलब होगा कि उन्हें पसीना आएगा जिससे उनके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. इस एलर्जी के चलते उसे एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है. बता दें कि ये शॉक अक्सर उन परिस्थितियों में लगता है जब एलर्जी के सोर्स की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है.

KBC में 1 करोड़ जीतने के बाद IPS अफसर ने खरीदी मैगी, निकली ऐसी चीज खुशी का नहीं रहा ठिकाना

इस शॉक के चलते लोगों की जान भी जा सकती है. यही वजह है कि डेनियल के लिए बाल्टी भर पानी से नहाना भी काफी खतरनाक हो सकता है. डेनियल की मां का कहना है कि एक डॉक्टर ने तो नहाने से ही मना कर दिया था कि उन्हें ऐसी परेशानी भी हो सकती है क्योंकि ये एक बेहद दुर्लभ एलर्जी है. एक डॉक्टर ने डेनियल के हालातों को समझा और उन्हें कुछ उपाय सुझाए. डेनियल को बोतल के पानी से, नमकीन पानी से और नल के पानी से भी एलर्जी है लेकिन वो पानी पीने में सक्षम है. बता दें कि डेनियल जब 11 साल की थी तब उन्हें इस एलर्जी के बारे में पता चला था. वे फिलहाल एंटी हिस्टैमिन लेती है. नहाने के दौरान भी उन्हें बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती हैं.

लॉकडाउन के दौरान किसी का बच्चा भूखा न रहे इसलिए इस मां ने डोनेट किया ब्रेस्ट मिल्क

First published: 19 November 2020, 13:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी