Home » अजब गजब » An IIT Graduate Made Four Story House on The Mango Tree
 

इस इंजीनियर ने दौड़ाया ऐसा दिमाग कि पेड़ पर ही बना दिया चार मंजिला मकान

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 July 2018, 9:17 IST

बीते मंगलवार यानी 17 जुलाई को दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत गिर गई, जिसके मलबे में दबकर कई लोगों की मौत हो गई. घर , मकान या दुकान बनाने के लिए इंसान अपनी पूरी जिंदगी की जमां पूंजी को खर्च कर देता है. क्योंकि वो उसमें आराम से रहना चाहता है. जिसके लिये वो अच्छे आर्किटेक से घर का नक्शा भी बनवाता है. जिससे घर अच्छा बने और मजबूत भी.

लेकिन एक शख्स ने अपने घर को ऐसी जगह बनवा, जिसे देखकर लोग हैरान हैं. ये जनाव इन जनाब ने आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग की है. इनके घर को देखकर यकीनन आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. दरअसल, केपी सिंह नामक के एक सिविल इंजीनियर ने उदयपुर में एक आम के पेड़ पर चार मंजिला मकान खड़ा कर दिया.

इस मकान की खासियत ये है कि मकान बनाने के दौरान उन्होंने पेड़ की एक भी टहनी नहीं काटी और पूरा का पूरा मकान पेड़ पर खड़ा कर दिया. पेड़ पर अनोखा घर बनाने के लिए केपी सिंह का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया. केपी सिंह ने जब लोगों से ये कहा की वह पेड़ पर घर बनाना चाहते हैं, तो लोगों ने उनका मजाक भी उड़ाया और उनकी बातों पर विश्वास भी नहीं किया. मगर उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से जमीन से 9 फीट की ऊंचाई पर एक आलीशान और बेहद खूबसूरत घर बना दिया.

बता दें कि केपी सिंह के इस घर में बाथरुम, किचन, डाइनिंग टेबल, बेडरूम और साथ ही दो बालकनी भी हैं. इन्होंने पेड़ की शाखाओं का इस्तेमाल डाइनिंग टेबल और टीवी स्टैंड के रूप में किया है. ये आम का पेड़ 87 साल पुराना बताया जाता है. केपी सिंह ने इस घर का निर्माण साल 2000 में किया था.

ये भी पढ़ें- इस वजह ये मां अपनी चार साल की बेटी का नाम बदलना चाहती है...

First published: 18 July 2018, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी