Home » अजब गजब » Ancient Egyptian coffin opened for first time in 3000 years
 

3000 साल पुराने ताबूत में निकली ऐसी चीज, देखकर लोगों की निकल गई चीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 15:31 IST

दुनियाभर में प्राचीन काल की तमाम चीजें मौजूद हैं. समय-समय पर खोजकर्ताओं इन चीजों की खोज करते रहते हैं. मिस्र में भी ऐसी तमाम चीजें मौजूद हैं. हाल ही में खोजकर्ताओं को यहां 3000 साल पुराने ताबूत मिले. जिसमें ऐसी चीज निकली जिन्हें देखकर लोगों की चीख निकल गई.

दरअसल, उत्तरी इजिप्ट के लग्जर में ताबूत में एक पुजारी और उनकी पत्नी के संरक्षित शव मिले. ये घटना करीब तीन हफ्ते पहले की है. जब मिस्र के एलेक्जेंड्रिया शहर में पुरातत्व विभाग की टीम पहुंची. पुरातत्व विभाग के अफसर और कर्मचारियों को पहुंचते ही वहां आसपास के लोग इकट्ठे हो गए.

उसके बाद पुरातत्व विभाग के कर्मचारियों ने खुदाई का काम शुरू हुआ. जब उन्होने करीब 16 फीट तक खुदाई कर ली तब उन्हें वहां एक पत्थर का ताबूत मिला. ये ताबूक 27,000 किलो वजन का था. उसके बाद इस ताबूत को खोलने की कोशिश की गई. जब पुरातत्व विभाग के अधिकारी यहां खुदाई कर रहे थे.

तब कुछ स्थानीय लोगों ने उन्हें रोकने की कोशिश की और कहा कि अगर उन्होंने ऐसा किया तो कयामत आ जाएगी. जैसे ही इस तीन हजार साल पुराने ताबूत को खोला गया लोगों की चीख निकल गई. बता दें कि इस ताबूत में दो शव निकले थे. कुछ ही दिन पहले भी इजिप्ट के काहिरा में करीब 6 हजार साल पुराने कब्रों में बिल्लियों की आधा दर्जन ममीज मिली थीं.

बता दें कि मिस्र के लक्सर में 3,500 साल पुराना मकबरा मिला, जिसके भीतर आठ ममियां थीं. राजधानी काहिरा में भी प्राचीन राजा से जुड़ी चीजें मिलीं हैं. साथ ही मिस्र के दक्षिणी शहर लक्सर में दो प्राचीन मकबरे मिले हैं. एक ममी भी मिली. बता दें कि जब ये ममी मिली तो एक शख्स ने मांग की कि वह ताबूत में मिला खून पीना चाहता है. यही नहीं उसने ऑनलाइन एक पीटिशन भी दायर की है, जिसे करीब 31,022 अपना समर्थन मिला.

ये भी पढ़ें- महंगाई ने इस देश के लोगों का निकाला दिवाला, एक लग्जरी कार की कीमत में मिल रहा है बर्गर

First published: 4 December 2018, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी