Home » अजब गजब » Apple Smart Watch saved Chicago man life from drowning in sea using sos feature
 

Apple Smart Watch ने पानी में डूबते शख्स की ऐसे बचाई जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2019, 13:11 IST

स्मार्ट वॉच किसी की जिंदगी भी बचा सकता है. ये बात सुनकर आपको हैरानी जरूर होगी. लेकिन अमेरिका के शिकांगों में एक शख्स के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. दरअसल, फिलिप एशो नाम का एक शख्स तमाम लोगों की तरह एप्पल स्मार्ट वॉच का प्रयोग करते हैं. रविवार को वह शिकागो में स्काईलाइन की तस्वीरें लेने के लिए पहुंचे थे. इसके लिए उन्होंने 31 स्ट्रीट हार्बर से मैककॉर्मिक प्लेस तक एक जेट स्की पर सवार थे. इसी दौरान एक ऊंची लहर उनकी जेट स्की से टकरा गई, जिसके बाद वह पानी में गिर गए. इस घटना में एशो का मोबाइल फोन गायब हो गया.

एशो के अपने आसपास मौजूद नाव में सवार लोगों को मदद के लिए आवाज लगाई, लेकिन उनकी आवाज किसी ने नहीं सुनी. क्योंकि लहरें इतनी तेज थी कि लोगों तक उनकी आवाज पहुंच ही नहीं रही थी. तेज लहरें एशो को सतह के नीचे धकेल रही थीं. इसके बाद एशो ने अपनी स्मार्ट घड़ी में मौजूद फीचर सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (SOS) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल किया.

कॉल करने के तुरंत बाद, उन्होंने बचाव के लिए शिकागो पुलिस और फायर बोट के साथ एक हेलीकॉप्टर देखा जिसने एशो को पानी से सकुशल बाहर निकाल लिया. बता दें कि जब को यूजर्स एसओएस कॉल करता है, तो उसकी एप्पल वॉच स्वचालित तरीके से स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल कर देती है. कुछ देशों और क्षेत्रों में उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के मुताबिक इस सेवा का इस्तेमाल करते हैं.

Agent Smith वायरस ने भारत के डेढ़ करोड़ स्मार्टफोन्स को पहुंया नुकसान, आपके फोन पर क्या पड़ा असर

First published: 16 July 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी