Home » अजब गजब » Archaeologists find 2137 year old skeleton with and iphone like object
 

2,100 साल पहले भी किया जाता था iphone का इस्तेमाल! कंकाल के साथ मिला फोन, देखें फोटो

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2019, 17:13 IST

अगर हम आपसे कहें कि आज से 2,100 साल पहले भी मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता था, तो शायद ही आप हमारी इस बात पर यकीन करें. लेकिन रूसी गणराज्य तुवा में पुरातत्वविदों की बात पर शायद आप यकीन कर लें.

जी, हां यहां के पुरातत्वविदों के एक ग्रुप द्वारा एक 2,137 साल पुराना कंकाल खोजा गया है. इस कंकाल की सबसे खास बात ये है कि इस कंकाल के पास iPhone जैसी एक चीज मिली है. हालांकि यह एप्पल का आईफोन नहीं है. लेकिन इस चीज की बनावट बिलकुल आईफोन जैसी बताई जा रही है.

खबरों के मुताबिक, विद्वानों को 'नताशा ’नाम की एक प्राचीन फैशनिस्टा की कब्र से ये चौंका देने वाली चीज मिली है. पुरातत्वविदों का कहना है कि ये कंकाल तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की है. विद्वानों के अनुसार, प्राचीन मंगोलिया में जिओनाग्नू काल के समय का ये कर्ब है. यह कंकाल एक महिला की है.

कंकाल एक महिला की है, जिसके पास से स्मार्टफोन जैसी चीज मिली है. वास्तव में ये एक पत्थर का टुकड़ा है, जिसमें अन्य कीमती पत्थर भी लगे हुए हैं. इस पत्थर के टुकड़े में जो चीजें जड़ी हुई हैं, उनकी पहचान कारेलियन, फिरोजा और मोती के रूप में की गई है. ऐसे में ये पत्थर आईफोन से भी ज्यादा कीमती है.

ये है अनोखी पहाड़ी, जहां पत्थर फेंककर पता चलता है गर्भ में पल रहे भ्रूण का लिंग

जंग फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना जा सकती है आपके आंखों की रोशनी

अला-टी नेक्रोपोलिस से इल आईफोन जैसी चीज को खोदा गया है, जो रूसी गणराज्य तुवा के एक विशाल तालाब में मिला है. इस विशाल तालाब को सयान सागर के रूप देखा जाता है.

52 साल का रिक्शावाला, 3000 लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाकर किया ऐसा काम, हैरान रह गए लोग

First published: 9 September 2019, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी