Home » अजब गजब » Argentina Famous Salta Train To The Cloud It’s Great Rail Journey On High Andes Hills In South America
 

यहां बादलों के बीच से गुजरती है ट्रेन, सैलानी जमकर उठाते हैं इस अद्भुत सफर का आनंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 13:46 IST

दुनिया में तमाम रेल मार्ग अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. जिनमें रूस का ट्रांस साइबेरियन रेलमार्ग, भारत का दार्जिलिंग रेलमार्ग और कालका-शिमला रेलमार्ग अपनी नैसर्गिक खूबसूरती के लिए बहुत लोकप्रिय है. जो सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. इन्हीं में से एक रेलमार्ग है अर्जेंटीना में. जिसका नाम है साल्टा रेलमार्ग. ये रेलमार्ग दुनिया के सबसे अद्भुत रेलमार्गों में शामिल है.

ये रेलमार्ग बादलों के बीच से गुजरता है, यानि इस रेलमार्ग पर सफर करने वाले यात्री बादलों के बीच से सफर करते हुए गुजरते हैं. यही नहीं इस रेलमार्ग पर आपको तमाम ऐसे दृश्य देखने को मिल जाएंगे जो आपको रोमांचित कर देंगे. और आपको इन्हें देखकर अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा. तो चलिए आज हम आपको इस रेलमार्ग के बारे में विस्तार से बताते हैं.

दरअसल, अर्जेंटीना में समुद्र तल से चार हजार मीटर की ऊंचाई पर एंडीज पर्वत श्रृंखला से एक ऐसी ही ट्रेन गुजरती है जिसे ‘ट्रेन टू द क्लाउड’ कहा जाता है. यह रेल लाइन दुनिया के सबसे ऊंचे रेल रूटों में से एक है.

यह ट्रेन जब कुछ खास इलाकों से गुजरती है तो ऐसा मालूम पड़ता है कि यह बादलों को चीर कर आगे बढ़ रही है. क्यों कि जब ट्रेन पहाड़ों के बीच से गुजर रही होती है तब रेलवे लाइन को दोनों ओर भारी बादल छाए हुए होते हैं.

इस रेलवे लाइक की शुरुआत अर्जेंटीना के शहर, सिटी ऑफ साल्टा से होती है. इसकी ऊंचाई 1,187 मीटर है. यह रेलमार्ग वैली डी लेर्मा से गुजरते हुए क्वेब्रेडा डेल टोरो से ला पोल्वोरिला वियाडक्ट पर खत्म होता है. जो 4200 मीटर की ऊंचाई पर है.

217 किलोमीटर का सफर तय करने में इस ट्रेन को 16 घंटे का समय लगता है. इस दौरान ट्रेन 3000 मीटर की दुर्लभ चढ़ाई भी चढ़ती है. इस रेलवे मार्ग में ट्रेन 29 पुल और 21 टनल को क्रॉस करती है.

बता दें के अर्जेंटीना के इस रेलमार्ग का निर्माण 1920 में किया गया था. इस प्रोजेक्ट के हेड अमेरिकी इंजीनियर रिचर्ड फोन्टेन मरे थे. दुनिया भर से लाखों सैलानी हर साल इस रेल मार्ग का आनंद उठाने के लिए अर्जेंटीना आते हैं और सफर के दौरान जमकर फोटोग्राफी कर जमकर मस्ती करते हैं.

ये भी पढ़ें- इस पेड़ को देखकर हर कोई हो जाता है अंधा, इंसान ही नहीं पक्षियों की आंखों की भी जा चुकी है रोशनी

First published: 15 September 2018, 13:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी