Home » अजब गजब » Argentina’s 12 Year Old Boy Leonardo Nicanor Quinteros Opens School For Poor In Pocito
 

गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए 12 साल के बच्चे ने खोल दिया स्कूल, खास है इसके पीछे की वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 15:29 IST

हमारे देश में भले ही 12 साल का कोई बच्चा अपने भविष्य को लेकर इतना संजीदा ना हो जितना कि 20-22 साल की उम्र में हो जाता है, लेकिन अर्जेंटीना का एक बच्चा इस उम्र में अपनी उम्र से ज्यादा आयु के बच्चों को पढ़ा रहा है. यही नहीं 12 साल के इस बच्चे के स्टूडेंट्स भी 40 साल तक के हैं. दरअसल, अर्जेंटीना के रहने वाले 12 साल के लियोनार्डो निकानोर क्विंतेरोस ने एक स्कूल खोला है. इतनी छोटी उम्र में उन्होंने ये स्कूल उन बच्चों के लिए खोला है जिनके मां-बाप उन्हें स्कूल नहीं भेज सकते. इस स्कूल से लियानार्डो गरीब और जरूरतमंद बच्चों की मदद कर रहे हैं.

इस स्कूल की अनोखी बात ये है कि उनके स्कूल में चार साल से लेकर 40 साल तक के लोग पढ़ने आते हैं. लियानार्डो ने इस स्कूल को एक झोपड़ी में खोला है. अब इस अनोखे स्कूल में 36 छात्र पढ़ने आते हैं. एक छात्र ने बताया कि, जो बच्चे स्कूल में एडमिशन नहीं ले पाते. यह स्कूल उनके लिए है. बता दें कि लियो लास पिएड्रिटास शहर में रहते हैं. उन्होंने अपने स्कूल का नाम पैट्रिया यूनिटी स्कूल रखा है.

वहीं इसी स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा क्लारिन बताती हैं कि, "लियोनार्डो मेरे घर से 40 मिनट की दूरी पर रहता है. वह स्कूल से अपनी पढ़ाई खत्म कर हमें पढ़ाने आता है. अब वह स्कॉलरशिप लेकर टीचर्स एजुकेशन की पढ़ाई भी कर रहा है. सभी स्टूडेंट्स उसे पसंद करते हैं."

बता दें कि इस स्कूल को खोलने में उसकी 70 साल की दादी रामोना ने मदद की है. उनकी दादी भी इस स्कूल में पढ़ने जाती हैं. उनकी दादी रामोना कहती हैं, "आज लियोनार्डो अपने स्कूल का टीचर और प्रिंसिपल दोनों ही है. मुझे उस पर गर्व है. उसकी कोशिश ने इन स्टूडेंट्स की जिंदगी बदल दी है. स्कूल हमारे घर के पास ही बना है. स्कूल बहुत बड़ा नहीं है."

लियोनार्डो के उत्साह को देखते हुए कई संस्थाएं उसकी मदद करने के लिए आगे आई हैं. वहीं आसपास के लोगों ने हर संभव मदद की पेशकश की है. लोगों की सहायता से इस स्कूल की हालत में हर दिन बेहतरी हो रही है. यही नहीं इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. बता दें कि इस स्कूल में बेंच, ब्लैकबोर्ड, स्टूडेंट्स के लॉकर और छोटी सी लाइब्रेरी भी है.

ये भी पढ़ें- तोते ने ऑनलाइन बुक कर दिया सामान, ऑर्डर मिला तो देखकर दंग रह गई मालकिन

First published: 19 December 2018, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी