Home » अजब गजब » ATM Scam: you will think 100 times before using Automated Teller Machine
 

इन तस्वीरों को देखकर ATM का इस्तेमाल करने से पहले 100 बार सोचेंगे आप

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 27 June 2017, 15:14 IST

ATM (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) आज वक्त की जरूरत बन चुका है. कभी भी और कहीं भी कैश निकासी की आजादी ने इसे काफी मशहूर भी किया है और आए दिन किसी न किसी को इसकी जरूरत पड़ ही जाती है. लेकिन इसके साथ ही इससे जुड़े खतरे भी बढ़ गए हैं.

ATM का इस्तेमाल अब आसान और सुरक्षित नहीं रहा है क्योंकि ठगी करने वाले भी हाईटेक हो चुके हैं. यूं तो ATM का इस्तेमाल करते वक्त हर यूजर को सावधानी बरतनी चाहिए, लेकिन ठगी इस कदर हाईटेक होने लगी है कि अच्छे-अच्छे जानकार भी भूल कर जाते हैं.

ऐसे में अगर आपको भी लगता है कि आप ATM इस्तेमाल के वक्त सजग और सुरक्षित रहते हैं तो आपको भी सावधान होने की जरूरत है. यहां हम आपको तस्वीरों के जरिये ATM से होने वाली उन ठगी के बारे में रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा.

हालांकि इन तरीकों को देखने के बाद आपको भविष्य में यह ध्यान रखने की जरूरत पड़ेगी कि इस हाईटेक ठगी का शिकार होने से खुद को कैसे बचाएं. हर तस्वीर को गौर से देखने के बाद अगली बार ATM इस्तेमाल करने के दौरान संभावित खतरों को भी भांप लीजिएगा.

First published: 27 June 2017, 15:14 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी