Home » अजब गजब » Australian couple grows a giant cabbage almost as big as a person
 

इस दंपति ने उगाई इतनी बड़ी गोभी कि देखकर दंग रह गए लोग, आदमी के बराबर है आकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2019, 11:10 IST

शाकाहारी होना इंसान की अच्छी सेहत के लिए बेहतर माना जाता है. इसीलिए हरी सब्जियों इंसान के स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती. दुनियाभर में लोग आज शाकाहार की ओर बढ़ रहे हैं. खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए लोग घरों में भी सब्जियां उगाने की कोशिश करते हैं. ऑस्ट्रेलिया में एक दंपति ने भी कुछ ऐसा ही. सब्जियां उगाने के दौरान इस दंपति ने इतनी बढ़ी गोभी उगा दी जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाएगा.

इस गोभी का आकार किसी इंसान के बराबर है. इस गोभी को उगाने के लिए इस दंपति ने नौ महीने कड़ी मेहनत की और तमाम तरह के कीड़ों से बचाते हुए इस गोभी को उगाया. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली रोजमैरी नॉरवुड और उनके पति सीन केडमैन ने इस गोभी को उगाया है. ये दंपति जैक्स मार्श में रहता है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस दंपति ने पिछले साल अप्रैल में अपने ईको-टूरिज्म गेस्टहाउस में विशालकाय सब्जियां उगाने की शुरुआत की थी. सीएनएन से बातचीत के दौरान नॉरवुड ने बताया कि, इस तरह के प्रयोग हमेशा सफल नहीं होते. उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रयोग अक्सर गर्मी की शुरुआत यानि बसंत के मौसम और बारिश के मौसम में होती है.

इसलिए इतनी बड़ी गोभी उगाने का श्रेय अच्छे मौसम को जाता है. इस गोभी को पैदा करने के लिए इस दंपति ने इसका खूब रखरखाव किया. उन्होंने गोभी की कांट-छांट की जिससे आम सब्जियों से अलग ये गोभी तेजी से विकसित हो.

इस दंपति ने बताया कि इस गोभी को विकसित करने के लिए उन्होंने एक तार की बाढ़ बनाई. उन्होंने इसे एक बारीक जाल के नीचे रखा. जिससे इसे कीड़े-मकोड़ों से बचाया जा सके. दंपति ने बताया कि ये गोभी इतनी बड़ी है जिसे करीब दो हफ्तों तक खाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- बस में सफर कर रही थी महिला, तभी सीट के नीचे आ गया काला सांप और फिर...

First published: 16 February 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी