Home » अजब गजब » Australian weird law dog owners to be fined 1.92 lakh rupees for not walking their pets
 

इस देश में पालतू कुत्ते को रोजाना ना घुमाने पर लगता है भारी भरकम जुर्माना, जानिए क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2019, 12:11 IST

हमारे देश में इनदिनों वाहन चलाते वक्त हेलमेट या जरूरी कागजात ना रखने पर भारी भरकम जुर्माना लगाए जाने जाने की तमाम खबरें आ रही हैं. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया से एक बेहद हैरान करने वाली खबर आई हैं. जो पालतू जानवरों के संबंध है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने एक कानून बनाया है. जिसके तहत लोगों को अपने पालतू जानवरों को रोजाना घुमाने को कहा गया है. अगर कोई इस कानून का उल्लंघन करता है तो उससे भारी भरकम जुर्माना वसूला जाएगा.

दरअसल, कैनबरा में बने इस कानून के तहत अब पालतू कुत्ते को दिन में कम से कम एक बार बाहर घुमाने ले जाना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर इस नियम का उल्लंघन करते कोई पकड़ा जाता है तो उसपर 4,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर यानी करीब एक लाख 91 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. यहां की सरकार ने गुरुवार को एनिमल वेलफेयर लेजिशलेशन एमेंडमेंट बिल लागू किया.

इस बिल में जानवरों के कल्याण को लेकर सख्त नियमों का प्रावधान किया गया है. इसके तहत अगर कुत्ते का मालिक उसके खाने का, रहने का और पीने के पानी की उचित व्यवस्था नहीं करता है तो उसपर तुरंत जुर्माना लगाया जाएगा.

नए कानून के तहत जो लोग अपने पालतू कुत्ते को 24 घंटे अपने पास रखते हैं, उन्हें कम से कम दो घंटे के लिए उन्हें खुले में छोड़ना होगा. कैनबरा में ये कानून ना सिर्फ कुत्तों के लिए बल्कि पालतू बिल्लियों के लिए भी लागू किया गया है.

गरीबी में जिंदगी काट रही थी ये बुजुर्ग महिला, रसोई में टंगी एक पेंटिंग ने कर दिया मालामाल

चीन की राजधानी बीजिंग में आसमान से दिखाई दे रहा ये अद्भुत नजारा, तस्वीरें देखकर हैरान रह जाएंगे आप

First published: 29 September 2019, 12:11 IST
 
अगली कहानी