Home » अजब गजब » Auto Expo 2018: JK Tyre displays Largest tyre of India, weigh 3.3 tonne & 12 feet high
 

Auto Expo 2018: देखिए हाथी के बराबर वजनी देश का सबसे बड़ा टायर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 7 February 2018, 15:39 IST

यूं तो आपने आज तक न जाने कितने वाहनों के टायर देखे होंगे, लेकिन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 में देश का सबसे बड़ा टायर सभी के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

जेके टायर ने एक्सपो मार्ट के बाहर खुले आसमान के नीचे देश के सबसे विशालकाय और वजनी टायर का प्रदर्शन किया है. कंपनी ने दावा किया है कि यह भारत का सबसे बड़ा टायर है. कंपनी ने इसे केवल प्रदर्शन और प्रचार के लिए बनाया है.

जेके टायर द्वारा निर्मित इस टायर की लंबाई दो लंबे व्यक्तियों के बराबर यानी 12 फीट की है. यह 12 फीट ऊंचा है. अब जब रबर से बना यह टायर इतना लंबा-चौड़ा है, तो जाहिर सी बात है इसका वजन भी बहुत ज्यादा होगा.

देश के इस सबसे बड़े टायर का वजन 3.3 टन यानी 3,300 किलोग्राम है. जेके टायर देश की इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने इतना बड़ा टायर बनाया है.

जेके टायर के एक प्रतिनिधि ने बताया कि यह ऑफ रोड ट्यूबलेस टायर है. इसका साइज 40.00-57 VEM045 E4 है. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि पहले इस तरह के टायर विदेश से आयात किए जाते थे. इनका इस्तेमाल 240 टन रीयर डंप ट्रक्स में किया जाता है.

यह रीयर डंप ट्रक्स देश के सबसे बड़े ढुलाई वाले ट्रक्स होते हैं. इन ट्रकों का इस्तेमाल खदानों और ऐसे ही अन्य स्थानों पर खनन कार्यों और माल ढोने के लिए किया जाता है.

ऑफ रोड टायर श्रेणी में जेके टायर देश का प्रमुख खिलाड़ी है और खनन, पत्थर निकालना, बांध निर्माण, पोर्ट आदि स्थानों पर इस्तेमाल होने वाले उपकरणों में कंपनी के टायर प्रमुख रूप से इस्तेमाल होते हैं.

First published: 7 February 2018, 15:39 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी