Home » अजब गजब » Baby is born after four years of his parents died in car crash in china
 

मां-बाप की मौत के 4 साल बाद हुआ इस बच्चे का जन्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 17:03 IST

चीन में एक बच्चे का जन्म उसके मां बाप की मौत के चार साल बाद हुआ. चीनी मीडिया के मुताबिक इस बच्चे के मां-बाप की मौत चार साल पहले एक कार एक्सीडेंट में हो गई थी. लेकिन सरोगेसी की मदद से चार साल बाद इस बच्चे का जन्म हुआ. बता दें कि इस दंपति ने अपनी मौत से पहले आईवीएफ के माध्यम से अपने भ्रूण को सुरक्षित करवा लिया था. वो चाहते थे कि आईवीएफ तकनीक के जरिए उनका बच्चा इस दुनिया में आए

चीनी मीडिया के मुताबिक इस भ्रूण का इस्तेमाल करने के लिए बच्चे के दादा-दादी से काफी लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी. ये भ्रूण चीन के नानजिंग अस्पताल में सुरक्षित रखा गया था. बीबीसी की खबर के मुताबिक, दक्षिणपूर्वी एशिया देश लाओस की एक सरोगेट मां ने इस बच्चे को जन्म दिया था. बच्चे का जन्म दिसंबर 2017 में हुआ और इसका नाम तियांतियां रखा गया. ‘द बीजिंग न्यूज’ अखबार ने इसी हफ्ते इसके बारे में छापा. दुर्घटना के वक्त भ्रूण को नांजिंग अस्पताल में माइनस 196 डिग्री के तापमान पर नाइट्रोजन में सुरक्षित रखा गया था.

बच्चे के जन्म के बाद उसे चीन का नागरिक साबित करना जरूरी था, क्योंकि बच्चे का जन्म चीन की जगह लाओस में सरोगेसी से हुआ था. बच्चे के माता-पिता के जिंदा न रहने के कारण उसके दादा-दादी और नाना-नानी को अपने डीएनए की जांच करवानी पड़ी. तब कहीं जाकर ये साबित हुआ कि तियांतियां उनका वारिस है और उसके मृतक माता-पिता चीन के रहने वाले थे.

बता दें कि चीन में सरोगेसी गैर-कानूनी है, इसलिए बच्चे के दादा-दादी को चीन से बाहर सरोगेट मां की खोज करनी पडी. जहां सरोगेसी वैध थी. वहीं लिक्विड ऩाइट्रोजन की बोतल (जिसमें भ्रूण रखा गया था) को कार के जरिए लाओस पहुंचाया गया, क्यों कि कोई एयरलाइन लिक्विड नाइट्रोजन की बोतल को ले जाने को तैयार नहीं थी.

ये भी पढ़ें- यहां मात्र 14 रूपये खर्च कर बना सकते हैं गर्लफ्रेंड, लेकिन माननी होगी ये कड़ी शर्त

First published: 14 April 2018, 17:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी