Home » अजब गजब » Benin Living Ghosts Secret Society called Egungun
 

यहां रहते हैं जिंदा भूत, छूने से हो जाती है इंसान की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 17:14 IST

प्राचीन काल से ही भूतों को लेकर तमाम तरह की कहानियां चली आ रही है. लेकिन इनकी सच्चाई आज तक कोई नहीं जान पाया. वहीं दुनिया में ऐसी भी कई जगह हैं जहां रहने वाले लोगों को ‘जिंदा भूत’ कहा जाता है. जिनके छूने भर से लोगों की मौत हो सकती है.

दरअसल, पश्चिम अफ्रीका के छोट से देश बेनिन में आज भी लोग भूत प्रेत में बहुत यकीन करते हैं. बेनिन के बारे में कहा जाता है कि काले जादू की शुरुआत यही से हुई थी. यहां रहने वाले एक समुदाय के लोगों को इगुनगुन नाम दिया गया है, इन्हें सीक्रेट सोसाइटी माना जाता है. इस सीक्रेट सोसाइटी के लोगों को ‘जिंदा भूत’ कहा जाता है.

खबरों की मानें तो बेनिन में बसा इगुनगुन समुदाय का कोई भी सदस्य अगर किसी को छू लेता है, तो उसकी तुरंत मौत हो जाती है और साथ ही उस इगुनगुन सदस्य की भी. इगुनगुन लबादा ओढ़ने के साथ ढेर सारे रंग-बिरंगे कपड़े भी पहनते हैं. ये अपनी पहचान छुपाने के लिए अपने चेहरे को ढंककर रखते हैं.

यहां के लोगों का मानना है कि इस इगुनगुन सदस्यों के अंदर मृत पूर्वजों की आत्माएं आती हैं और राय व्यक्त करते हैं। इसलिए ये लोग गांव के विवादों को सुलझाने और फैसला सुनाने का काम करते हैं. ये बहुत ऊंचे स्वर और अस्पष्ट शब्दों में बात करते हैं. इगुनगुन के साथ कुछ माइंडर रहते हैं जिनके हाथों में छड़ी होती हैहालांकि कि बात में कितनी सच्चाई है कि इस समुदाय के लोग किसी को छू लें तो मौत हो जाती है आजतक पता

ये भी पढ़ें- अद्भुत हैं इन देशों के इंटरनेशनल बॉर्डर, जिनके बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप

First published: 7 July 2018, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी