Home » अजब गजब » Beware: Apple iPhone locks for 47 years as a toddler repeatedly entered wrong password, you can be affected too
 

मासूम ने iPhone को 47 साल के लिए कर दिया लॉक, मां हो गई हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2018, 14:00 IST

यूं तो हर कोई जानता-समझता है कि छोटे-नादान बच्चों को स्मार्टफोन नहीं देना चाहिए और उन्हें इस डिवाइस से दूर रखना चाहिए. लेकिन कई बार बच्चों की जिद के आगे लोग मजबूर हो जाते हैं. कई बार इस मजबूरी के काफी गंभीर नतीजे भी भुगतने पड़ते हैं. एक ताजा मामले में एक दो साल के बच्चे ने अपनी मां के iPhone में ऐसा कुछ कर दिया, जिससे यह फोन 47 सालों के लिए लॉक हो गया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शंघाई, चीन में एक दो वर्षीय बच्चे ने कथितरूप से अपनी मां के iPhone में लगातार इतनी बार गलत पासवर्ड डाल दिए, जिससे यह बंद हो गया. बच्चे की मां के मुताबिक उसने अपने प्यारे बेटे को फोन एजुकेशनल वीडियो देखने के लिए दिया था.

लेकिन जब वो घर वापस आई तो उसने देखा कि बेटे ने फोन में इतनी बार गलत पासवर्ड डाल दिए थे, कि यह 2 करोड़ 50 लाख मिनटों के लिए लॉक हो गया.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक महिला ने कहा, "मैं वाकई 47 सालों तक इंतजार करके अपने नाती-पोतों को यह नहीं बताना चाहती कि ऐसा उनके पिता की गलती की वजह से हुआ."

लॉक हुए iPhone की तस्वीर (www.kankanews.com)

वहीं, चीन के एक टेक्नीशियन ने बताया कि उसने एक फोन देखा था, जो 80 सालों के लिए लॉक हो गया था.

सैद्धांतिक रूप से ऐसा आपके iPhone के साथ भी हो सकता है, अगर कोई व्यक्ति उसमें कई बार लगातार गलत पासवर्ड डाल दे. Apple का सिक्योरिटी सिस्टम जब भी फोन में गलत पासवर्ड डाला जाता है, तो उसे लॉक करता जाता है, जितनी बार गलत पासवर्ड डाला जाएगा फोन कम वक्त से लेकर ज्यादा वक्त तक के लिए फोन को लॉक करता जाता है और हर गलती पर यह वक्त बढ़ता जाता है.

और किसी का भी फोन लॉक हो जाना किसी बुरे सपने से कम नहीं होता क्योंकि इसकी वजह से आपको अपने अपने फोन का डाटा इरेज (हटाना) करना पड़ता है और फोन को फैक्ट्री रीसेट करना पड़ता है.

अगर आप नियमित रूप से अपने फोन फिर चाहे वो iPhone हो का बैकअप रखते रहते हैं, तो ज्यादा नुकसान की संभावना नहीं होती.

इसलिए अगली बार से अगर आप अपना स्मार्टफोन बच्चों को देने जा रहे हैं, तो सौ दफा सोचिएगा.

First published: 8 March 2018, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी