Home » अजब गजब » Beware: Cyber criminals are fooling you by the name of Reliance Jio and it's DTH, Fiber services
 

सावधानः Reliance Jio के नाम पर कहीं 'पप्पू' तो नहीं बन रहे आप

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 14 June 2017, 16:43 IST

बिल्कुल साफ तौर पर जाहिर है कि बीते सितंबर में आधिकारिक लॉन्चिंग के साथ ही टेलीकॉम बाजार की सबसे नई कंपनी Reliance Jio ने पूरे देश को अपना दीवाना बना लिया. प्रतिद्वंदी कंपनियों को Reliance Jio की 4G सेवाओं के चलते काफी नुकसान भी उठाना पड़ा और इसके बाद भी ऐसी ढेरों खबरें सामने आती जा रही हैं कि Reliance जल्द ही Jio DTH, Jio Fiber और सस्ते Jio Feature Phone लॉन्च करने वाला है.

जाहिर है आपने भी इनमें से तमाम खबरें सुनी होंगी और चाहते भी होंगे कि आप भी जल्द से जल्द Jio DTH, Jio Fiber की सस्ती या फिर मुफ्त सेवाओं का मजा उठाना शुरू कर दें. साथ ही जल्द से जल्द बेहद सस्ते Jio Feature Phone को अपना बना लें.

लेकिन इन्हीं खबरों के बीच तमाम ऐसे साइबर ठग भी सक्रिय हो गए हैं जो Reliance Jio के नाम पर यूजर्स को बेवकूफ बनाकर उनका डाटा चुराने के साथ ही कमाई कर रहे हैं.

ऐसे में यह बताना बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सबसे पहले जान लें कि Reliance Jio तक पहुंचने का आधिकारिक तरीका क्या है, यानी कैसे आप असल जानकारी पा सकेंगे.

 

इसके लिए Reliance Digital Stores, Reliance Industries की वेबसाइट या फिर www.jio.com और इससे जुड़े आधिकारिक सोशल मीडिया पेज (Facebook, Twitter, Youtube) शामिल हैं.

फिलहाल Reliance के पास www.jio.com नाम की ही एक आधिकारिक वेबसाइट है जिसके जरिये वो अपने उत्पादों की सूचना देता है और हर अपडेट देता है. इसके सोशल मीडिया चैनल्स भी यूजर्स को नियमित रूप से कंपनी के अपडेट्स देते रहते हैं.

अगर आप ऊपर लिखे चैनल्स से कंपनी के बारे में कोई भी जानकारी लेते हैं तो जान लीजिए कि आपके पास बिल्कुल सही जानकारी है. लेकिन अगर आप इनके अलावा Jio के नाम पर बन गई कई फर्जी वेबसाइट्स जो .net, .org, .in या फिर jio के साथ Prime, Fiber, DTH जैसे शब्द जोड़कर बनाई गई वेबसाइट्स पर जाकर इससे जुड़ी जानकारी लेते हैं तो यह न तो सत्यापित होती है और न ही सही. इसकी जानकारी का कोई पुख्ता आधार नहीं होता और इन वेबसाइटों को बनाने वाले साइबर ठग आपको बेवकूफ बनाते हैं.

इन वेबसाइटों पर क्लिक करके सबसे पहले तो आप उनका ट्रैफिक बढ़ा देते हैं जिससे वे विज्ञापन से कमाई करते हैं. जबकि इसके अलावा तमाम ऐसी वेबसाइटों पर लोग Jio की सेवाओं के लालच में दिए गए फॉर्म को भर देते हैं, जो या तो उनके डाटा को बेचकर रकम कमाने या फिर उनपर साइबर अटैक करने के काम आता है.

ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि Jio से जुड़ी आधिकारिक और सत्यापित जानकारी के लिए Jio की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनल्स से संपर्क करें.

First published: 14 June 2017, 16:43 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी