Home » अजब गजब » biggest village where one member of every household is in army
 

ऐसा गांव जहां हर घर से जाते है फौज में, कहलाता है एशिया का सबसे बड़ा विलेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 10:13 IST

भारतीय सेना में एक से बड़े एक सुरवीर हुए हैं. जो देश की रक्षा के लिए शहीद हो गए. भारत के यूपी में एक ऐसा गांव हैं जिसके लगभग हर घर का एक शख्स इंडियन आर्मी में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गांव के लोगों में आर्मी में जाने का एक जुनून सा रहता है और वो शुरू से ही आर्मी में भर्ती होकर देश की सेवा करने की ठान लेते हैं.

ये गांव यूपी के गाजीपुर जिले से 40 किलोमीटर की दूरी पर है और इसकी पॉपुलेशन लगभग एक लाख 20 हजार है. ये गांव लगभग 15 किलोमीटर में फैला हुआ है और यही कारण है कि इसे एशिया का सबसे बड़ा गांव कहा जाता है. इस गांव को बसाया था वर्ष 1530 में कुसुम देव राव ने. उन्होंने इसे सकरा डीह नामक स्थान पर बसाया था.

घर में शांत होकर बैठी थी बेटियां, जब मां पहुंची देखने तो खा रहीं थी कॉकरोज

जानकारी के मुताबिक इस गांव में आर्मी भर्ती कैंप भी लगाया जाता था, लेकिन कैंप बंद होने के बाद वंहा के लोग नजदीकी शहर लखनऊ, सिकंदराबाद और रुड़की आदि जगह जाते हैंइस गांव के सभी युवा रोजाना भर्ती के लिए गांव में तैयारी करते नजर आ जाते हैं. इन तैयारियों में हेल्थ को सही रखना और आर्मी का टेस्ट निकालने जैसी कई तैयारियां शामिल होती है. इस गांव में पूर्व सैनिक सेवा समिति भी बनाई गई है, जिसमें कई रिटायर फौजी शामिल हैं. इस गांव के जवानों की वीरता के कई बड़े-बड़े किस्से है जिसमें कई मेडल इस गांव के जवानों को मिले हैं.

रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया था 92 यात्रियों से भरा ये विमान, 35 साल बाद की थी लैंडिंग 

First published: 14 March 2020, 10:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी