Home » अजब गजब » Blind climber Jesse Dufton Climbed Old Man of Hoy sea stack in the Orkney Islands
 

इस आदमी को नहीं देता दिखाई फिर भी सात घंटे में चढ़ गया ये खतरनाक पहा़ड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2019, 20:55 IST

किसी खड़ी पहाड़ी पर चढ़ाई करना किसी भी पर्वतारोही के लिए काफी मुश्किल होता है. क्योंकि अगर इस दौरान आपसे एक छोटी सी भी चूक होती हैं तो आप अपनी जान गंवा सकते है. हमारा इतिहास इससे पटा पड़ा हैं जहां पर्वतारोहण के दौरान कई पर्वतारोही की जान चली गई है. हालांकि फिर भी लोग पर्वतारोहण करते हैं. लेकिन सोचिए अगर आपको दिखाई नहीं देता को क्या आप पर्वतारोहण कर सकते हैं. जवाब है नहीं लेकिन ब्रिटेन के जेसी डफ्टन(Jesse Dufton) जिन्हें दिखाई नहीं देता उन्होंने 450 फीट ऊंची पहाड़ी पर 7 घंटे में चढ़ाई पूरी कर सभी को हैरान कर दिया है.

ब्रिटन के जेसी डफ्टन जिनके देखने की क्षमता केवल 1% हैं उन्होंने स्कॉटलैंड की प्रसिद्ध ‘ओल्ड मैन ऑफ हॉय’(Old Man of Hoy) पहाड़ी पर चढ़ाई सफलता पूर्व पूरी कि और वो ऐसा करते ही दुनिया के पहले ब्लाइंड क्लाइंबर बन गए हैं. बात दें, स्कॉटिश ओल्ड मैन ऑफ हॉय पहाड़ी 450 फीट ऊंची है. डफ्टन को इस चढ़ाई को पूरा करने में करीब 7 घंटे का समय लगा. डफ्टन को दिखाई नहीं देता ऐसे में उनकी मंगेतर मॉली थॉम्पसन ने उनकी मदद की. थॉम्पसन ने उन्हें हेडसेट की मदद से वॉइस कमांड दी थी, जिसकी बदौलत वे ओल्ड मैन ऑफ हॉय पहाड़ी पर सफ़लतापूर्वक चढ़ाई कर सके.


जेसी डफ्टन ने ओल्ड मैन ऑफ हॉय’ की चढ़ाई पूरी करने के बाद कहा,'यह पहाड़ी रिमोट एरिया में है. इसलिए चढ़ाई करने में थोड़ी परेशानी हुई. यह समुद्र के किनारे है, इसलिए मैंने इसे चुना. मैं इस पहाड़ी पर चढ़ने वाला पहला ब्लाइंड क्लाइंबर बनना चाहता था. यह मैंने हासिल कर लिया. क्लाइंबिंग करते समय बहुत फोकस रहना पड़ता है. किसी और चीज के बारे में नहीं सोच सकते.सिर्फ एक चीज सोचनी पड़ती है और वो यह कि खड़ी पहाड़ी पर चढ़ाई कैसे करनी है और यह चढ़ाई पूरी कैसे होगी.'

121 सालों से जंजीरों में कैद है ये पेड़, नशे में धुत अंग्रेजी अफसर ने करवाया था गिरफ्तार

First published: 5 December 2019, 20:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी