Home » अजब गजब » Blind man completes solo 5 kilometre race with app to guide him in New York
 

अंधे शख्स ने बिना किसी की मदद के पूरी की पांच किलोमीटर की दौड़, जानिए कैसे किया ये कारनाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2020, 23:46 IST

कहते हैं कि इंसान (Human) के हौसले बुलंद हों तो वह कुछ भी कर सकता है. अमेरिका (America) में भी एक इसी तरह का शख्स देखने को मिली. जिसके जज्बे के सामने हर कोई हैरान रह गया. दरअसल, न्यूयॉर्क (New York) में एक अंधे शख्स (Blind Man) ने बिना किसी की मदद के पांच किलोमीटर लंबी दौड़ पूरी की. इसे देखकर हर कोई हैरान रह गया कि एक अंधा शख्स बिना किसी की मदद के कैसे पांच किलोमीटर की दौड़ पूरी कर सकता है.

बता दें कि इससे पहले भी इस तरह की तमाम कहानियां सामने आई हैं जिसमें किसी अंधे शख्स ने दौड़ लगाई हो, लेकिन उन सबने किसी जानवर या कुत्ते की मदद से अपनी इस दौड़ को पूरा किया. लेकिन न्यूयॉर्क में इस शख्स ने बिना किसी की मदद के इस दौड़ को पूरा कर लिया. लेकिन इस शख्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली और अपनी पांच किलोमीटर लंबी दौड़ पूरी कर ली. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, थॉमस पेनैक की उम्र 50 साल है.


जब वो सिर्फ 20 साल के थे, तब उन्हें एक जेनेटिक बीमारी हो गई और इसमें उनकी आंखों की रौशनी चली गई. उन्होंने न्यूयॉर्क सेंट्रल पार्क में ये दौड़ पूरी की. इसके लिए उन्होंने अपने स्मार्टफोन का सहारा लिया. फिर उन्होंने गूगल की मदद ली. इसका नाम ‘गाइडलाइन’ है, ये ऐप्प उनको रास्ते के बारे में बताता है, ये ऐप बताता है कि वह लीक के कितनी पास और कितनी दूर दौड़ रहे हैं वो. बता दें कि उन्होंने इस दौड़ को एक ऐप के ट्रायल के पूरा किया.

अचानक से हिलने लगे घर में रखे पौधे, वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान

खाते-खाते बच्चे को आ गई अचानक हंसी, वीडियो देखकर छूट जाएगी आपकी हंसी

इसके लिए उन्होंने कानों में हेडफोन्स लगाए और दौड़ना शुरू कर दिया. दौड़ पूरी करने के बाद थॉमस ने कहा कि इस ऐप ने उन्हें ये अहसास करवाया है कि वो भी दूसरों की तरह ही हैं. वो मानते हैं कि ये ही उनकी आजादी है. तकनीक ने हमें बहुत कुछ दिया भी है.

इस महिला ने की 87 घंटों में दुनिया के 208 देशों की यात्रा कर बनाया नया रिकॉर्ड

इंसान ही नहीं जानवर भी करते हैं अपने दोस्तों के साथ मजाक, Video में देखें पानी पी रहे तेंदुआ के साथ हुआ क्या?

बस वो जरूरतमंद तक पहुंचे, असली यूज तो उसका तब हो पाता है. बता दें कि तकनीकी के इस युग में इंसान को तमाम तरह की सहूलियतें मिल रही हैं और इसी की बदौलत आज इंसान पांच और मंगल ग्रह पर भी जाने की कोशिश कर रहा है.

अब इस शहर में अगले साल निकलेगा सूरज, आखिरी बार 18 अक्टूबर को दिखाई दिया सूरज, जानिए क्या है वजह?

First published: 22 November 2020, 23:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी