Home » अजब गजब » Brain dead Portugal woman gave birth to baby
 

ब्रेन डेड महिला ने दिया बच्चे को जन्म, ऐसे बचाई अपने नवजात की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 12:12 IST

मां-बच्चे का रिश्ता दुनिया में सबसे प्यारा और भावनात्मक रिश्ता होता है. अपने बच्चे को जरा सी खरोंच लगने पर भी मां परेशान हो जाती है. वो चाहे किसी हालत में हो अपने बच्चे को हर हालत में खुश देखना चाहती है. जैसा कि पुर्तगाल में देखने को मिला. जब एक ब्रेन डेड महिला ने अपने बच्चे को जन्म दिया. ब्रेन डेड की स्थित में बच्चे को जन्म देना किसी चमत्कार से कम नहीं है. इस महिला ने अस्पताल में एक बेटे को जन्म दिया.

दरअसल, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कैटरीना सेकुरीन पिछले साल दिसंबर में ब्रेन डेड घोषित किया गया था. तब से वह पुर्तगाल के सेंट जॉन अस्पताल भर्ती थीं. जब वह कोमा में गई तब वो 19 हफ्ते की प्रेग्नेंट थीं. उन्हें अस्थमा का दौरा पड़ा था, दौरा इतना खतरनाक था कि वो बेहोश हो गई और फिर कोमा में चली गईं. डॉक्टर्स ने उन्हें दिसंबर में ही ब्रेन डेड घोषित कर दिया था. इस दौरान उन्हें जिंदा रखने के लिए वेंटिलेटर पर रखा गया.

डॉक्टर उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को बचाने चाहते थे. बता दें कि बच्चे को तभी बचाया जा सकता था जब गर्भ कम से कम 32 हफ्ते का होता. लेकिन कुछ दिन बाद ही कैटरीना की तबीयत बिगड़ने लगी. उनकी हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बच्चे को बाहर निकल दिया. बच्चे की डिलिवरी के बाद कैटरीना की मौत हो गई. अब बच्चे को अस्पताल में तीन हफ्ते तक रखा जाएगा.

बच्चे के जन्म और कैटरीना की मौत के बाद उनकी मां ने कहा कि, एक ओर नाती के जन्म से वह बेहद खुश हैं. वहीं दूसरी ओर बेटी की मौत का गम भी है. कैटरीना की कोख से पैदा हुए बच्चे का नाम उन्होंने साल्वाडोर रखा है. उन्होंने कहा कि वह अपनी बेटी की कमी को पूरी जिंदगी कम नहीं कर सकतीं, लेकिन उन्हें फिलहाल सल्वाडोर की परवरिश पर जोर देना होगा. बता दें कि पुर्तगाल में ब्रेन डेड महिला के मां बनने की ये दूसरी घटना है.

कभी देखी है पेड़ पर उगने वाली चिड़िया, तस्वीरें देखकर रह जाएंगे हैरान

First published: 2 April 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी