Home » अजब गजब » Brazil releases video of lonely man of the Amazon for 22 Years
 

अमेजन के खतरनाक जंगल में ऐसे और इतने सालों से अकेला रह रहा है ये शख्स, वीडियो आया सामने

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 9:52 IST

ब्राजील की एक जनजाति के अकेले बच्चे शख्स का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो को ब्राजील की इंडियन फाउंडेशन ने हाल ही में जारी किया है. ये एक ऐसा दुर्लभ व्यक्ति है जिसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है. इस व्यक्ति का नाम और यह किन लोगों के साथ यहां आया कोई नहीं जानता.

लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह शख्स ब्राजील में अमेजन के जंगलों में 22 वर्षों से अकेला रह रहा है. माना जा रहा है कि यह अपनी जनजाति का आखिरी जीवित व्यक्ति है. यह फुटेज 2011 में ली गई थी हालांकि उस पर नजर रखने वाले एक दल ने कहा कि आखिरी बार उसके जिंदा होने के सबूत मई में मिले थे.

इस शख्स का वीडियो अब सोशल मीडिया में भी वायरल होने लगा है. इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स पेड़ काट रहा है. ये वीडियो पेड़ों की पत्तियों के बीच से लिया गया है. इस वीडियो में आप इस शख्स को कुल्हाड़ी से पेड़ काटने तथा पक्षियों की आवाज सुन सकते हैं.

बता दें कि जारी किए गए इस वीडियो के साथ एक प्रेस नोट भी दिया गया है. इसमें कहा गया है कि इस शख्स की सिर्फ एक तस्वीर है जो 1990 के दशक में वृत्तचित्र निर्माता ने ली थी. जिसमें उस व्यक्ति का चेहरा पत्तों के पीछे छिपा है. व्यक्ति की निगरानी करने वाले दल के समन्वयक आल्टेयर अल्गायेर ने कहा कि फाउंडेशन यह वीडियो जारी नहीं करना चाहता था क्योंकि वह उस शख्स से इसे जारी करने की अनुमति नहीं ले सका है.

उन्होंने कहा कि ऐसी तस्वीरों से उन लोगों के दर्द की तरफ ध्यान आर्किषत करने में मदद मिलती है जो बाहरी दुनिया से अपनी दूरी बरकरार रखने के लिये संघर्ष कर रहे हैं. अल्गायेर ने टेलीफोन पर दिए गए साक्षात्कार में कहा कि, ‘‘बहुत से लोग यह वीडियो देखना चाह रहे हैं. वह जानना चाहते हैं कि वह शख्स कैसा है, उसे कैसे देखा जा सकता है, क्या वह अब भी जिंदा है.”

 

बता दें कि इंडियन फाउंडेशन 1996 से इस व्यक्ति पर नजर रख रहा है. जब वह उसे रोंडोनिया राज्य के जंगल में अकेले रहता नजर आया था. माना जाता है कि उसके साथी जनजाति के सभी सदस्य 1995 या 1996 में खत्म हो गए. फाउंडेशन के सदस्यों ने उससे संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसने बाहरी दुनिया से जुडऩे में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई.

उस पर नजर रखने वाला दल उसे ‘इंडियन ऑफ द होल’ कहकर बुलाता है क्योंकि उसने एक अस्वाभाविक गड्ढा खोद रखा है. अल्गायेर के मुताबिक इस शख्स की उम्र 55 से 60 साल के करीब है और उसकी सेहत बिल्कुल ठीक है.

ये भी पढ़ें- बंदरों ने शहर में मचाया आतंक, पेड़ से बम बरसाकर कई लोगों को किया घायल

First published: 22 July 2018, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी