Home » अजब गजब » British Cyclist Neil Campbell sets a world record by cycling at 280 km per hour speed
 

इस शख्स ने ट्रेन और कार से तेज चलाई साइकिल, तोड़ा दो दशक से पुराना रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 14:11 IST

आप साइकिल को कितनी तेज चला सकते हैं? वही कोई 10, 20 या 30 किलोमीटर प्रति घंटा. लेकिन ब्रिटेन के एक शख्स ने इतनी तेज साइकिल चलाई कि उसने दो दशक से ज्यादा पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. दरअसल, इंग्लैंड के रहने वाले 45 साल के साइक्लिस्ट नील कैंपबेल एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया.

उन्होंने 280.55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर 24 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. बता दें कि नील कैंपबेल को यह विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए रनवे पर पोर्शे कार की बराबरी करनी थी. यह रेस उत्तरी यॉर्कशायर के 3.2 किलोमीटर लंबे एलविंग्टन एयरफील्ड पर हुई.

खबरों के मुताबिक, नील कैंपबेल ने जिस साइकिल से यह रिकॉर्ड बनाया, उसकी कीमत करीब 13 लाख रुपये है. बता दें कि इस साइकिल को खासतौर पर तेज गति से चलाने के लिए तैयार किया गया है. नील कैंपबेल से पहले ये रिकॉर्ड नीदरलैंड के साइक्लिस्ट फ्रेड रोम्पेलबर्ग के नाम दर्ज था. उन्होंने साल 1995 में 268.76 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर ये रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने भी एक तेज रफ्तार कार की बराबरी की थी.

 

बता दें कि दुनिया में सबसे तेज साइकिल चलाने का रिकॉर्ड अमेरिकी साइक्लिस्ट डेनिस म्यूलर कोरनेक के नाम है जो एक महिला हैं. उन्होंने साल 2018 में 296.010 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाई थी. अब नील कैंपबेल चाहते हैं कि वह डेनिस म्यूलर का विश्व रिकॉर्ड को तोड़ें.

कैंपबेल का कहना है कि वह अगले साल अमेरिका के उटाह में स्थित बोनेविले साल्ट फ्लैट्स के छह मील के ट्रैक पर 354 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की कोशिश करेंगे. बता दें कि दुनिया की सबसे तेज साइक्लिस्ट डेनिस म्यूलर ने भी इसी ट्रैक पर तेज रफ्तार साइकिल चलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.


ये है दुनिया की सबसे गहरी गुफा, जिसे देखकर निकल जाती है लोगों की चीख

First published: 21 August 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी