Home » अजब गजब » British Man Losses His Three Important Limps After Common Cold
 

सर्दी-खांसी को छोटी बीमारी समझ इस शख्स ने कर दी बड़ी गलती, गंवाने पड़े शरीर के तीन अंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2019, 16:22 IST

पृथ्वी पर बढ़ते प्रदूषण की वजह से इंसानों में तरह-तरह की बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में कब किसे क्या हो जाए कोई नहीं जानता. ऐसा ही कुछ एक शख्स के साथ हुआ, जब उसने सर्दी खांसी की समस्या को छोटी सी समझकर नजर अंदाज कर दिया. उसके बाद उसे ऐसी बीमारी हुई कि जिसे जानकर कोई भी दंग रह जाएगा और फिर खांसी सर्दी जैसी परेशानी को भी गंभीरता से लेगा.

दरअसल, ब्रिटेन के हैम्पशायर के विनचेस्टर शहर में रहने वाले 34 साल के एलेक्स लेविस को सर्दी-खांसी हो गई. उसके बाद उसे बुखार आने लगा. उसे लगा ये साधारण है, लेकिन कुछ समय बाद उसकी हालत और बिगड़ गई और उसकी स्किन काली पड़ने लगी.

बता दें कि लेविस की हालत नवंबर 2013 में सर्दी-खांसी होने के बाद बुरी तरह बिगड़ गई थी. लेविस की हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि कि उसे अपने शरीर के तीन अंगों से हाथ धोना पड़ा. साथ ही उसके मुंह का कुछ हिस्सा भी बेहद खराब हो गया.

खबरों के मुताबिक सर्दी-खांसी के बाद लेविस को बुखार आने लगा और उसके यूरिन में भी ब्लड आने लगा. इसके बाद उसकी स्किन काली पड़ गई और आंखें बंद होने लगीं. जब उसने डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर्स भी हैरान रह गए और उसे कह दिया गया कि उसके बचने की संभावना केवल तीन फीसदी है. लेकिन उसकी जान बच गई. मगर अब उसकी हालत मौत से भी बदतर हो गई.

जब लेविस को हॉस्पिटल ले जाया गया, तब तक वह वो कोमा में चला गया था. जल्द ही पता चला कि उसे ग्रुप ए स्टेपटोकस ब्लड इन्फेक्शन हुआ है. बता दें कि इस इंफेक्शन को आमतौर पर साधारण माना जाता है, लेकिन बहुत जल्द यह सेप्टीसीमिया और टॉक्सिक सिंड्रोम में बदल गया.

प्रतीकात्मक फोटो

डॉक्टरों को जांच में पता चला कि लेविस के शरीर में मांस खाने वाले बैक्टीरिया का संक्रमण हो गया है. बुखार आने के बाद लेविस की बॉडी में भयानक मांस-भक्षी बग विकसित होने लगे थे, जिसके चलते उसके दोनों पैर और बायां हाथ काटना पड़ा. वहीं इस जानलेवा संक्रमण की वजह से उसका चेहरा भी काफी बदसूरत हो गया है. बता दें कि ब्रिटेन में स्ट्रेप ए इंफेक्शन काफी रेयरली मिलता है. एक अनुमान के मुताबिक यहां 33,000 लोगों में से एक व्यक्ति को यह खतरनाक संक्रमण हो सकता है.

ये भी पढ़ें- माइक्रोवेव में अंडे उबाल रही थी महिला, तभी हुआ कुछ ऐसा कि चली गई आंखों की रोशनी

First published: 3 January 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी