Home » अजब गजब » British Student Found Golden Cannonball on Beach Who Opened the 18.5 Million Year Old Secret
 

समंदर किनारे पड़े अजीबोगरीब तोप के गोले ने खोला 18.5 करोड़ साल पुराना ये राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 23:11 IST

दुनियाभर में समय-समय पर ऐसी तमाम चीजें मिलती रही हैं जिनके बारे में जानकर लोग हैरान रह गए है. एक ऐसी ही चीज ब्रिटेन में एक युवक को मिली जब वो समुद्र किनारे घूम रहा था. इस चीन 18.5 करोड़ साल पुराना राज खोल दिया. इसे देखकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए.

मामला यॉर्कशायर का है. जहां जीवाश्म की तलाश करने वाले 22 साल के एरोन स्मिथ एक दिन समुद्र के किनारे घूम रहे थे. तभी उनकी नजर वहां पड़े एक पुराने तोप के गोले पर पड़ी. ये गोला एक अजीब से चमकदार पत्थर में बदल चुका था, जो दिखने में बिल्कुल सोने की तरह लग रहा था. जब एरोन ने उस तोप के गोले को तोड़कर देखा तो वो हैरान रह गए.

उस तोप के गोले के अंदर उन्हें एक दुर्लभ जीवाश्म मिला. बताया जा रहा है कि ये जीवाश्म समुद्री जीव क्लेवीसेरस का है, जो 18.5 करोड़ साल पहले पृथ्वी पर पाए जाते थे, लेकिन अब वो पूरी तरह से विलुप्त हो चुके हैं. क्लेवीसेरस एक भीमकाय जीव होते थे, जो दिखने में किसी ऑक्टोपस की ही तरह लगते थे.

एरोन ने बताया कि, "वो तोप का गोला सोने की तरह था, जिसपर आयरन पायराइट की परत चढ़ी हुई थी और इसीलिए वो काफी चमक रहा था. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इनक्लेवीसेरस जीवों पर कोई कठोर कवच नहीं होता था. इसी वजह से इनके जीवाश्म धरती पर बहुत कम ही पाए गए हैं.”

बता दें कि एरोन ने अपनी इस खोज का वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया. इस खोज को वैज्ञानिकों ने भी अब तक का सबसे बेहतरीन खोज बताया है. वैज्ञानिकों ने बताया कि ऐसे जीवाश्म लाखों में से किसी एक को मिलते हैं.

ये भी पढ़ें- इस युवक के प्राइवेट पार्ट में हो रहा था तेज दर्द, एक्स-रे में आई हैरान कर देने वाली सच्चाई

First published: 8 February 2019, 23:11 IST
 
अगली कहानी