Home » अजब गजब » Brothers Save His Grandmother Live By Giving CPR During Heart Attack In Canada
 

दादी को आया हार्ट अटैक तो 7 साल के पोते ने किया ये काम, ऐसे बचा ली जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 10:18 IST

छोटे बच्चों को अक्सर मस्ती करने वाला और अपने धुन में मगन रहने वाला समझा जाता है. लेकिन कई बार कुछ बच्चे ऐसा काम कर देते हैं. जिसे जानकर कोई भी दंग रह सकता है. ऐसा ही कुछ कनाडा के दो भाईयों ने किया. सात और 10 साल के दो भाईयों ने अपनी दादी की जान बचा ली. बच्चों की दादी को हार्टअटैक आया तो उन्होंने कुछ ऐसा काम किया जिसकी चर्चा चारों ओर हो रही है.

खबरों के मुताबिक, कनाडा के ससकाटून शहर में 10 साल के कियान और 7 साल के ग्रेसन वू अपनी दादी के साथ घर में टीवी पर फिल्म देख रहे थे, तभी उनकी दादी को हार्टअटैक आ गया. इस दौरान घर में परिवार का कोई बड़ा सदस्य मौजूद नहीं था. कियान और ग्रेसन की मां ली चैटरसन भी घर नहीं थी. बता दें कि कियान और ग्रेसन की मां पेशे से नर्स हैं. उन्होंने एक बार अपने दोनों बेटों को CPR (पम्पिंग) का वीडियो दिखाया था, जिसके 6 महीने बाद ही ये घटना हो गई.

दरअसल, 62 साल की पैटी चैटरसन पिछले हफ्ते अपने दो नातियों (कियान और ग्रेसन) के साथ घर में फिल्म देख रही थीं. फिल्म शुरू होने के करीब पांच मिनट बाद ही पैटी को दिल का दौरा पड़ा गया, वो बेहोश होने लगीं. तभी बच्चों को उस वीडियो की याद आ गई जो उनकी मां ने उन्हें दिखाया था. बस फिर क्या था दोनों बच्चों ने दादी को कृत्रिम सांस यानि CPR देना शुरु कर दिया. जिससे उनकी जान बच गई.

हालांकि दोनों बच्चों ने पहले 911 पर इमरजेंसी कॉल भी किया और एम्बुलेंस को बुलाया. कियान ने बताया कि उस दौरान हम बहुत डरे हुए थे. हम अपनी दादी को ऐसे मरते नहीं देख सकते थे.

दादी चैटरसन दोनों भाइयों के बारे में बताती हैं कि दोनों बच्चों ने हैरान करने वाला काम किया है. मेरी बेटी यानि इन दोनों की मां भी नर्स है.

उन्होंने कुछ दिन पहले ही दोनों बच्चों को उनके पूछने पर लाइफसेविंग प्रोसिजर के बारे में विस्तार से बताया था. बता दें कि दादी की जान बचाने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया है. उनको मेदावी हेल्थ सर्विस वेस्ट हेडक्वार्टर की तरफ से स्टार अवॉर्ड्स दिया गया है.

ये भी पढ़ें- जमीन के 3000 फुट नीचे बसा है ये गांव! वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

First published: 7 December 2018, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी