Home » अजब गजब » Bulgaria Bride Market Where Teen Girls Sold for Hundreds of Dollars
 

यहां लगता है अनोखा बाजार, दुल्हन खरीदने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2018, 16:50 IST

आपने दुनियाभर में तरह-तरह के बाजार देखे और उनके बारे में सुना होगा. लेकिन कभी आपने ऐसे बाजार के बारे में सुना है कि जहां सिर्फ दुल्हनें बेची जाती है. अगर नहीं सुना, तो आज हम ऐसे ही एक मार्केट के बारे में बताएंगे. जहां लोग अपनी पसंद की दुल्हन खरीदने के लिए आते हैं.ये कोई गैर कानूनी काम नहीं बल्कि बिल्कुल वैध रूप से होता है.

शायद आपको यकीन ना हो, लेकिन यूरोपीय देश बुल्गारिया का एक मार्केट सिर्फ दुल्हनों की बिक्री के लिए प्रसिद्ध है. जहां दुल्हनों की बिक्री वैध माना जाती है. बुल्गारिया की स्टारा जागोर नाम की जगह पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाजार लगता है.

यहां आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है. दरअसल, यह मार्केट ऐसे गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है, जिनके आर्थिक हालात ऐसे नहीं है कि वे बेटी की शादी का खर्च उठा सकें. इस मार्केट में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर ले जाया जाता है. बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं.

दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी इस मार्केट में आते हैं. दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है. लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है. उसके बाद लड़का, लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है.

बता दें कि दुल्हन खरीदने का ये चलन गरीब परिवारों में यहां कई पीढ़ियों से चला आ रहा है. यहां इस तरह दुल्हनों की खरीद पर कानूनी रोक भी नहीं है. यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है. यही वजह है कि इस समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति यहां से दुल्हन नहीं खरीद सकता.

बाजार में वही परिवार होते हैं, जो अपनी लड़कियों की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर हैं. बाजार में लड़कियां अकेले नहीं आतीं. उनके साथ परिवार का कोई न कोई सदस्य जरूर होता है.

आमतौर पर लड़के वाले दहेज लेते हैं, लेकिन यहां उल्टा रिवाज है. यहां लड़के के परिवार को लड़की के परिजनों के लिए पैसे देने पड़ते हैं. बाजार में लड़के को पसंद आई लड़की को उसके परिवारवालों को भी बहू मानना होता है. इस नियम का पालन सख्ती से किया जाता है.

ये भी पढ़ें- ये महिलाएं खूबसूरती के लिए पानी की जगह धुंआ से करती है स्नान

First published: 25 July 2018, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी